प्रधानमंत्री 23 जून को वाणिज्य भवन का उद्घाटन करेंगे और निर्यात पोर्टल का शुभारंभ करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 23 जून, 2022 को सुबह 10:30 बजे वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के नए परिसर ‘वनिज्य भवन’ का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री एक नया पोर्टल – निर्यात (एनआईआरवाईएटी) (राष्ट्रीय आयात-निर्यात वार्षिक व्यापार विश्लेषण रिकॉर्ड) भी लॉन्च करेंगे – जिसे भारत के विदेश व्यापार से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए हितधारकों के लिए वन स्टॉप प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित किया गया है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री उपस्थित लोगों को भी संबोधित करेंगे।

यह भी पढ़ें :   एमडीएस यूनिवर्सिटी में काम नहीं करने वाले कार्मिकों को रगड़ कर रख दूंगा-टैम्परेरी वीसी प्रो.पीसी त्रिवेदी।

इंडिया गेट के पास निर्मित, वाणिज्य भवन को एक स्मार्ट इमारत के रूप में डिजाइन किया गया है, जिसमें ऊर्जा की बचत पर विशेष ध्यान देने के साथ टिकाऊ वास्तुकला के सिद्धांत शामिल हैं। यह एक एकीकृत और आधुनिक कार्यालय परिसर के रूप में काम करेगा, जिसका उपयोग मंत्रालय के तहत दो विभागों यानी वाणिज्य विभाग और उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग द्वारा किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 के खिलाड़ियों और आयोजकों के प्रयासों की सराहना की; मेजबान जैन विश्वविद्यालय ने विजेता का ताज पहना

***

एमजी/ एएम/एसकेएस/सीएस