10 नए स्वीकृत सैनिक स्कूलों में दाखिले के लिए ई-परामर्श के दूसरे दौर के लिए वेब पोर्टल दोबारा शुरू

नए सैनिक स्कूलों में दाखिले का पहला दौर सफलतापूर्वक समाप्‍त होने के बाद, सैनिक स्कूल सोसाइटी (एसएसएस) ने 10 नए स्वीकृत सैनिक स्कूलों में 534 रिक्तियों को भरने के लिए 22 जून, 2022 को ई-परामर्श का दूसरा दौर फिर से खोल दिया है। सैनिक स्कूल दाखिला पोर्टल https://sainikschool.ncog.gov.in/ecounselling पर परामर्श की प्रक्रिया 26 जून, 2022 तक पहुंचा जा सकता है। एनटीए द्वारा आयोजित अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा (एआईएसएसईई-2022) के सभी योग्य उम्मीदवार जिन्होंने ई-काउंसलिंग के राउंड-1 के लिए पंजीकरण कराया था वह निम्नलिखित को छोड़कर, ई-काउंसलिंग के दूसरे राउंड में भाग लेने के पात्र हैं:

• उम्मीदवार जो पहले से ही किसी सैनिक स्कूल (मौजूदा या नए स्वीकृत) में प्रवेश ले चुके हैं।

• जिन उम्मीदवारों को राउंड-I में उनकी पसंद से स्कूल आवंटित किया गया था, लेकिन उन्होंने अभी तक जवाब नहीं दिया है।

यह भी पढ़ें :   विंग कमांडर चिन्मय पात्रो (29679) फ्लाइंग (पायलट) को वायु सेना मेडल (शौर्य)

• जिन उम्मीदवारों ने पहले दौर में सीटें आवंटित होने के बावजूद, इसके लिए अनिच्छा जताई है।

• ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने अपनी पसंद के पहले दौर में आवंटित स्कूल के लिए अपनी इच्छा की पुष्टि की, लेकिन ई-परामर्श के पहले दौर में स्कूल में प्रवेश के लिए अपेक्षित शुल्क का भुगतान नहीं किया।

ई-काउंसलिंग के दूसरे दौर में, प्रत्येक योग्य और इच्छुक उम्मीदवार अधिकतम 3 स्कूलों के विकल्प दे सकता है।

दूसरे दौर की काउंसलिंग में स्कूलवार एक संयुक्‍त मेरिट सूची तैयार की जाएगी। इसके अलावा, गर्मी की छुट्टियों के बाद शैक्षणिक सत्र शुरू होने की समय-सीमा को देखते हुए, उम्मीदवारों की एक आरक्षित सूची प्रत्येक 10 नए स्वीकृत सैनिक स्कूलों के लिए उपलब्ध सीटों से तीन गुना तैयार की जाएगी। ई-परामर्श के दूसरे दौर के दौरान स्कूलों के लिए पर्याप्त इच्छुक उम्मीदवार होंगे।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि मोदी सरकार के 8 वर्षों के कार्यकाल में भारतीयों ने आत्म-पहचान की प्राप्ति की है और उनके अंदर वैश्विक मंच पर पहचान प्राप्त करने में एक नया विश्वास उत्पन्न हुया है

दाखिले की औपचारिकताएं पूरी करने के लिए संयुक्‍त सूची में शामिल उम्‍मीदवारों को सात दिन का समय दिया जाएगा, जिसके बाद यदि रिक्‍त सीटें बचती हैं तो शेष रिक्‍त सीटों को आरक्षित सूची के उम्मीदवारों को मेरिट सूची में उनकी रैंकिंग के अनुसार देने की पेशकश की जाएगी।

संबंधित स्कूल में भौतिक सत्यापन और अपेक्षित शुल्क के भुगतान की तिथियां समय पर पोर्टल पर अपलोड कर दी जाएंगी। आगे के अपडेट के लिए, पात्र और इच्छुक उम्मीदवारों को दाखिला पोर्टल पर जाने की सलाह दी जाती है।

*********

एमजी/एएम/केपी/सीएस