आजादी का अमृत महोत्सव समारोह

आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने देश भर के पेशेवर एवं शौकिया फोटोग्राफरों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से एक डिजिटल फोटोग्राफी प्रतियोगिता की घोषणा की है। इस फोटोग्राफी प्रतियोगिता का विषय ‘कैमरे की आंखों से राष्ट्रीय राजमार्ग’ है। यह प्रतियोगिता भारतीय नागरिकों के लिए खुली है और इसमें शौकिया एवं पेशेवर प्रतिभागियों के लिए दो अलग-अलग श्रेणियां हैं। इस प्रतियोगिता में कुल छह पुरस्कार रखे गए हैं और प्रत्येक श्रेणी में विजेता को 50,000 रुपये का पहला पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा, 10-10 हजार रुपये के दस सांत्वना पुरस्कार भी दिए जायेंगे।

यह भी पढ़ें :   विद्युत निगमों में अभियन्ता एवं अधिकारी संवर्ग के पदों की सीधी भर्ती की जानकारी हेतु हेल्पलाइन डेस्क एवं ई-मेल सुविधा प्रारम्भ

इस प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक प्रतिभागी एनएचएआई की वेबसाइट पर जाकर अपने लिए किसी एक श्रेणी का चयन कर सकते हैं। फोटोग्राफ एक वर्ष से अधिक पुराने नहीं होने चाहिए। प्रत्येक प्रतिभागी अधिकतम 5 एमबी वाली दो तस्वीरें अपलोड कर सकता है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने की अंतिम तिथि 22 जुलाई 2022 है।

यह प्रतियोगिता फोटोग्राफी के माध्यम का उपयोग करके भारत में राष्ट्रीय राजमार्गों की बहुआयामी छवियों को संग्रहीत व प्रस्तुत करेगी। राजमार्गों के सौंदर्य एवं उसके विस्तार को संग्रहीत करने के अलावा, यह प्रतियोगिता राजमार्गों की अवसंरचना से जुड़ी परियोजनाओं के कार्यान्वयन के माध्यम से बेहतर कनेक्टिविटी और आसान पहुंच का संदेश भी प्रसारित करेगी।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने एआईबीडी की 47वीं वार्षिक सभा का उद्घाटन किया

पिछले कुछ वर्षों में, देश में राष्ट्रीय राजमार्गों का नेटवर्क तेजी से बढ़ा है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) भारतमाला परियोजना जैसे महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों को लागू कर रहा है जिसमें 22 ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे और एक्सेस-नियंत्रित कॉरिडोर का कार्यान्वयन शामिल है। ये विश्वस्तरीय कॉरिडोर विकास एवं समृद्धि के नए युग की शुरूआत करने के उद्देश्य से दूरदराज के इलाकों एवं उभरते हुए आर्थिक क्षेत्रों को आपस जोड़ेंगे और माल ढुलाई एवं यात्रियों के यातायात में लगने वाले समय को कम करेंगे।  

***********

एमजी/एएम/आर/डीवी