केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने मद्रास फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (एमएफएल) का दौरा किया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण तथा रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने आज चेन्नई में मद्रास फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (एमएफएल) का दौरा किया। उन्होंने कंपनी की प्रगति की समीक्षा की और चुनौतियों को समझा और अवसरों पर विस्तार से बताया और कंपनी को देश के किसानों की जरूरतों को पूरा करने की दिशा में काम करने का भी निर्देश दिया। डॉ. मांडविया ने नियंत्रण कक्ष का दौरा किया और कर्मचारियों के साथ संक्षिप्त बातचीत के बाद प्रक्रिया का निरीक्षण करने और समझने में गहरी रुचि दिखाई।

 

इस अवसर पर अपने संबोधन में डॉ. मांडविया ने टीम प्रबंधन को उर्वरकों के संदर्भ में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के सामूहिक प्रयास की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करने पर बधाई दी। उन्होंने यह भी कहा कि एमएफएल ने खरीफ 2022 में तमिलनाडु की 4.5 एलएमटी नीम लेपित यूरिया की 32 प्रतिशत से अधिक की सफलतापूर्वक आपूर्ति की है, जबकि इसने पुदुचेरी की 7300 मीट्रिक टन की खरीफ आवश्यकता का लगभग 82 प्रतिशत उत्पादन और आपूर्ति की है।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री कल मुख्यमंत्रियों के साथ कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करेंगे

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री ने यह भी कहा कि उन्होंने विजन 2027 भी तैयार किया है, जिसमें फॉस्फोरिक एसिड प्लांट को शामिल करना, डीएपी का उत्पादन करने के लिए ग्रेनुलेटर की स्थापना, 20 मेगावाट के आरएलएनजी आधारित कैप्टिव पावर प्लांट की स्थापना, 5 एलएमटी कुल एनपीके के उत्पादन के लिए अतिरिक्त एनपीके स्ट्रीम की स्थापना और विभिन्न उर्वरक उत्पादों के व्यापार में विविधीकरण शामिल करने की परिकल्पना की गई है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भरता अनिवार्य है और नैनो उर्वरक इस दिशा में एक कदम है।

यह भी पढ़ें :   Indian Railways : मेवाड़ एक्सप्रेस के फर्स्ट एसी कोच से आठ के जैवर चोरी

डॉ. मांडविया ने एमएफएल को नैनो यूरिया उत्पादन में परिवर्तित करने के अवसरों की तलाश करने के लिए कहा, जो भविष्य में भारत में उर्वरक के इस्तेमाल का परिदृश्य बदल देगा। उन्होंने कहा कि वे तमिलनाडु और उसके बाहर किसानों के हित में योगदान करने के लिए एमएफएल से आशा करते हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण तथा रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया 24 से 26 जून, 2022 तक पुदुचेरी और चेन्नई के तीन दिनों के दौरे पर हैं।

 

*******

एमजी/ एएम/ एसकेएस/डीवी