प्रधानमंत्री ने जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर जर्मनी के चांसलर के साथ बैठक की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 27 जून 2022 को जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर जर्मनी के के चांसलर श्री ओलाफ स्कोल्ज़ से जर्मनी के श्लॉस एल्मौ में भेंट की।

इस वर्ष दो नेताओं के बीच यह दूसरी मुलाकात थी। पिछली बैठक भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श के लिए 2 मई 2022 को प्रधानमंत्री की बर्लिन यात्रा के दौरान हुई थी। प्रधानमंत्री ने जी-7 शिखर सम्मेलन के निमंत्रण के लिए चांसलर स्कोल्ज़ का आभार व्यक्त किया।

यह भी पढ़ें :   पूर्वोत्तर में त्वरित विकास हेतु सरकार की पहल ने 'लुक ईस्ट पॉलिसी' को 'एक्ट ईस्ट पॉलिसी' में बदल दिया: रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह

पिछले महीने हुई अपनी चर्चा को जारी रखते हुए, दोनों नेताओं ने अपनी हरित और सतत विकास साझेदारी को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर ज़ोर दिया। बैठक के दौरान, जलवायु कार्रवाई, जलवायु वित्तपोषण के प्रावधान और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण जैसे विषयों को शामिल किया गया। दोनों नेताओं ने व्यापार, निवेश और लोगों के बीच संबंधों को और मजबूत बनाने की आवश्यकता पर भी सहमति व्यक्त की।

यह भी पढ़ें :   सूरत तिरंगा यात्रा के मौके पर प्रधानमंत्री के सन्देश का मूल पाठ

बैठक के दौरान अंतर्राष्ट्रीय निकायों में अधिक समन्वय, विशेष रूप से भारत की आगामी जी-20 अध्यक्षता के संदर्भ में भी चर्चा की गई। दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक परिदृश्यों पर भी विचारों विमर्श किया।

***

एसजी/एएम/एसएस