आईएनएस सतपुड़ा रिमपैक-22 में भाग लेने के लिए हवाई द्वीप के पर्ल हार्बर पहुंचा

आईएनएस सतपुड़ा ने रिमपैक-22 में भाग लेने के लिए 27 जून 22 को हवाई द्वीप के पर्ल हार्बर में प्रवेश किया। आईएनएस सतपुड़ा और भारतीय नौसेना का एक पी81 समुद्री पैट्रोल एयरक्राफ्ट सबसे बड़े बहुपक्षीय नौसेना अभ्यासों में से एक  द्विवार्षिक रिम ऑफ द पैसिफिक (रिमपैक) अभ्यास 2022 में भाग ले रहा है। यह अभ्यास अमेरिकी नौसेना के नेतृत्व में हो रहा है। यह छह सप्ताह से अधिक के गहन संचालन और प्रशिक्षण का अभ्यास है जो मित्रता वाले विदेशी देशों की नौसेनाओं के बीच आपसी संचालनीयता को बढ़ाने और विश्वास बनाने के उद्देश्य से किया जा ता है। इस बहुआयामी अभ्यास के वर्तमान संस्करण में 27 देश भाग ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें :   श्री नितिन गडकरी ने बुनियादी ढांचे के विकास के लिए समयबद्ध, पारदर्शी और त्वरित निर्णय लेने के महत्व पर जोर दिया

आईएनएस सतपुड़ा एक स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित 6000 टन निर्देशित मिसाइल स्टील्थ फ्रिगेट है जो हवा, सतह और पानी के नीचे विरोधी को तलाशने और नष्ट करने में सक्षम है। विशाखापत्तनम में स्थित पूर्वी बेड़े की एक फ्रंटलाइन इकाई, आईएनएस सतपुड़ा वर्तमान में भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में विस्तारित परिचालन तैनाती पर है।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने पी. वी. सिंधु को अपना पहला सिंगापुर ओपन खिताब जीतने पर बधाई दी

 

*****

एमजी/एएम/पीके