वृतिका रिसर्च इंटर्नशिप

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड (एसईआरबी) द्वारा प्रायोजित एक महीने की वृतिका रिसर्च इंटर्नशिप का समापन आज वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद – राष्ट्रीय विज्ञान संचार एवं नीति अनुसंधान केंद्र (सीएसआईआर- -एनआईएससीपीआर), नई दिल्ली के विवेकानन्द हॉल में आयोजित समारोह के साथ हुआ।

प्रतिभागियों ने सही स्थान पर विज्ञान संचार की मूल बातें सीखने, अनुभवी कर्मचारियों के साथ बातचीत, पिछले चार सप्ताह की अवधि में सम्बन्धित क्षेत्र के प्रतिष्ठित विशेषज्ञों द्वारा उपयोगी व्याख्यान सुनने तथा अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने के साथ ही विज्ञान संचार के विभिन्न पहलुओं पर दिलचस्प रूप से “हैंड ऑन एक्सर्साइज़िज़” तथा आम जनता के लिए लोकप्रिय विज्ञान लेखन और विद्वानों के संचार तथा अकादमिक प्रकाशन के लिए इस तरह के एक अद्भुत अवसर का लाभ उठाते हुए अपनी प्रतिक्रिया व्यक्तिगत रूप से साझा की। मुख्य वैज्ञानिक श्री आर एस जयसोमू आज सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर के कार्यवाहक निदेशक के रूप में ‘विशेष सम्मानित अतिथि (गेस्ट ऑफ ऑनर)’ थे। अपने संबोधन में उन्होंने प्रतिभागियों को एक महीने की ‘वृतिका’ रिसर्च इंटर्नशिप को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए बधाई दी। विज्ञान संचार के प्रति उनकी भागीदारी और जुनून की सराहना करते हुए श्री जयसोमु ने उन सभी से इस ‘एक महीने’ में आबंटित (असाइनमेंट) कार्य को ‘एससीआई से चयनित से किसी उत्सुक प्रतिष्ठित और अनुक्रमित पत्रिका’ में प्रकाशित करवा कर उसे जाने-माने विद्वानों के बीच संवाद में परिवर्तित करने की चुनौती को पूरा करने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें :   सुत्तूर मठ में कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के भाषण का मूल पाठ

शोध उन्मुख कैरियर प्राप्त करने की आवश्यकता पर जोर देने के साथ युवा शोध विद्वानों को प्रेरित करके इस इंटर्नशिप को एक प्रमुख पड़ाव के रूप में चिह्नित किया गया। सभी प्रतिभागियों ने सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर द्वारा इस एक महीने के लंबे इंटर्नशिप कार्यक्रम में आतिथ्य के अलावा ‘विचार के लिए भोजन (फूड फॉर थॉट)’ के सफलतापूर्वक संचालन में किए गए प्रयासों की सराहना की और ऐसे व्यावहारिक रूप से उपयोगी कार्यक्रमों का समर्थन करने के लिए एसईआरबी, डीएसटी को भी धन्यवाद दिया। वृतिका रिसर्च इंटर्नशिप कार्यक्रम के पीआई डॉ. एन. के. प्रसन्ना ने एसईआरबी – डीएसटी, सरकार से प्राप्त वित्त पोषण, सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर में निदेशक, डॉ. रंजना अग्रवाल द्वारा दिए गए समर्थन और प्रोत्साहन का उल्लेख करने के साथ ही भारत सरकार के अंतर्गत सीएसआईआर – एनआईएससीपीआर की टीम द्वारा इस आयोजन के अलावा अंत में महीने भर के इंटर्नशिप कार्यक्रम में प्रतिभागियों द्वारा दिखाई गई अपनी अभिरुचि और उत्साह के लिए सभी का आभार व्यक्त किया।

यह भी पढ़ें :   रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह ने उद्योग जगत से भारतीय रक्षा क्षेत्र को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का आग्रह किया

*****

एमजी  / एएम / एसटी /वाईबी