8 शेरों को हुआ कोरोना, हैदराबाद के चिड़ियाघर में 8 शेर कोरोना पॉजिटिव,अब जानवरों में भी ….

Coronavirus in Lion: जानवरों में भी फैलने लगा कोरोना? हैदराबाद के इस चिड़ियाघर में 8 शेर कोरोना पॉजिटिव

देश में शायद पहली बार, हैदराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क (NZP) में 8 एशियाई शेर कोरोना संक्रमित पाये गए हैं। सूत्रों ने बताया कि 29 अप्रैल को सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलेक्युलर बॉयोलाजी (CCMB) ने नेहरू जूलोजिकल पार्क के अधिकारियों को मौखिक बताया कि आरटी -पीसीआर टेस्ट में 8 शेर पॉजिटिव मिले हैं.

हैदराबाद
देश में शायद पहली बार, हैदराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क (NZP) में 8 एशियाई शेर कोरोना संक्रमित पाये गए हैं। सूत्रों ने बताया कि 29 अप्रैल को सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलेक्युलर बॉयोलाजी (CCMB) ने नेहरू जूलोजिकल पार्क के अधिकारियों को मौखिक बताया कि आरटी -पीसीआर टेस्ट में 8 शेर पॉजिटिव मिले हैं।

शेरों में दिख रहे कोरोना के लक्षण
जूलोजिकल पार्क का रखरखाब करने वाले और डायरेक्टर डॉक्टर सिद्धानंद कुकरेती ने न इसकी पुष्टि की और न ही इस बात से इनकार किया कि ये शेर पॉजिटिव पाये गए हैं. डॉक्टर कुकरेती ने कहा, यह बात सच है कि शेरों में कोरोना के लक्षण दिखे हैं लेकिन हमें अभी इन शेरों की CCMB से आरटी-पीसीआर (RT-PCR) रिपोर्ट मिलनी बाकी है। रिपोर्ट मिलने के बात ही हम इस बारे में जानकारी दे पाएंगे।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : रा.मा.शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कला वर्ग का परीक्षा परिणाम किया जारी, लडकियों ने मारी बाजी।

पिछले साल न्यूयार्क के जू में भी संक्रमित पाये गए थे टाइगर
हैदराबाद शहर में वाइल्डलाइफ रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर के डायरेक्टर डॉक्टर शिरीष उपाध्ये बताते हैं कि पिछले साल न्यूयार्क के एक जू में 8 टाइगर और शेर कोरोना पाॉजिटिव पाये गए थे. इसके अलावा इससे पहले जानवरों को कोरोना संकमण को लेकर कोई खबर सामने नहीं आई थी. हालांकि, हांगकांग में कुत्तों और बिल्लियों में कोरोना वायरस पाया गया था।

इस जू में हैं कुल 12 शेर
सूत्रों के मुताबिक, 24 अप्रैल को पशुचिकित्सों ने इन जानवारों की देखभाल के दौरान पाया कि इनमें कोरोना के लक्षण जैसे-भूख न लगना, नाक से पानी आना और कफ की शिकायत पाई थी. इस जू में 12 शेर हैं जिनकी उम्र करीब 10 साल है. जू की सफारी एरिया का क्षेत्रफल करीब 40 एकड़ है. चार शेर और बाकी शेरनियां कोविड पॉजिटिव मिले हैं।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी संस्कार और संस्कृति को निभाने वाली - गहलोत

आम लोगों के लिए दो दिन बंद रहेगा जू
इस घटना के बाद से नेहरू जूलोजिकल पार्क को आम लोगों के लिए दो दिन के लिए बंद कर दिया गया है. यह पार्क काफी घनी आबादी के बीच है. क्योंकि कोरोना वायरस एयर बोर्न है ऐसे में माना जा रहा है कि आसपास रह रहे लोगों के संपर्क में आने से इन शेरों को संक्रमण हुआ है. यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि इन शेरों की देखभाल करने वालों से भी इन्हें संक्रमण हुआ हो. हाल ही में जू में काम करने वाले 25 कर्मचारियों को कोरोना का संक्रमण हो चुका है।