रेलवे पांचवे चरण की परीक्षा 4 से होगी शुरु

रेलवे पांचवे चरण की परीक्षा 4 से होगी शुरु

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने नॉन टैक्निकल पॉपुलर कैटगरी (एनटीपीसी) भर्ती परीक्षा का पांचवा चरण 4 मार्च से शुरु होगा। 27 मार्च तक चलने वाली इस परीक्षा में देश भर में करीब 19 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। अभ्यर्थी परीक्षा सेंटर और तारिख की जानकारी आरआरबी की वेबसाइट्स पर अपलोड कर दी गई है।एससी, एसटी के अभ्यर्थी भी यात्रा अधिकार पत्र डाउनलोड कर मुफ्त सफर कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को उनके एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से चार-पांच दिन पहले ऑन लाइन उपलब्ध होंगे। अभ्यर्थी आरआरबी की वेबसाइट से कॉल लेटर डाउनलोड कर परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। इसके अलावा अभ्यर्थियों के मोबाइल व ईमेल पर भी परीक्षा तिथि की जानकारी भेजी जा रही है।रेलवे भर्ती बोर्ड ने स्पष्ट किया कि पांचवें चरण में नाम नहीं वाले अभ्यर्थियों को आगे परीक्षा में शामिल किया जाएगा।
1.25 करोड़ ने किया था आवेदन
इस परीक्षा के लिए देश भर से करीब एक करोड़ 25 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से 35 हजार अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है। पहले चरण की परीक्षा गत वर्ष 28 दिसंबर 2020 से 13 जनवरी तक आयोजित हुई। इस परीक्षा में करीब 23 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए। इसके बाद 16 जनवरी से 30 जनवरी तक चले दूसरे चरण की परीक्षा में 27 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए। 31 से 12 फरवरी तक हुई चौथे चरण की परीक्षा में करीब 28 लाख अभ्यर्थी बैठे। इसके अलावा 15 फरवरी से शुरु हुई चौथे चरण की परीक्षा में 15 लाख अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं।
कोरोना गाइड लाइन के अनुसार होगी परीक्षा :परीक्षा के दौरान कोरोना गाइड लाइन का पालन किया जाएगा।परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, पेन ड्राइव, लैपटॉप, कैलकुलेटर, घड़ी, अन्य कोई कम्युनिकेशन डिवाइस, पेन, पेसिंल, वॉलेट, पर्स, बेल्ट, धातु की कोई वस्तु तथा ज्वेलरी पहनकर आना सख्त मना है।
दो चरणों में होगी परीक्षा :
इन पदों के लिए 2 चरणों में सीबीटी (सीबीटी-1 और सीबीटी-2) दो परीक्षा होगी। सीबीटी-1 में पास होने वाले अभ्यर्थी सीबीटी-2 में शामिल होंगे। कुल रिक्तियों के 20 गुना उम्मीदवारों को सीबीटी-2 में प्रवेश दिया जाएगा। सीबीटी-2 में पास होने वाले अभ्यर्थियों का स्किल टेस्ट होगा। स्किल टेस्ट के लिए कुल रिक्तियों के 8 गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। इसके बाद प्रमाण-पत्रों की जांच होगी और मेडिकल टेस्ट होगा। इसके बाद मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों की नौकरी लग सकेगी।स्टेशन मास्टर, ट्राफिक असिस्टेंट पदों के लिए स्किल टेस्ट में कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट होगा। वहीं जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइप कीपर के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा।
इस तरह होगी परीक्षा :
पहले चरण का सीबीटी 90 मिनट का होगा। इसमें 100 प्रश्न होंगे। जनरल अवेयरनेस से 40, मैथ्स व रीजनिंग से 30-30 प्रश्न होंगे। दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा में कुल 120 अंकों की होगी। इसमें जनरल अवेयरनेस के लिए 50, मैथमेटिक्स के लिए 35 और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के लिए 35 अंक निर्धारित किए गए हैं।दोनों चरणों की परीक्षा के लिए कुल 90-90 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए सयम सीमा 120 मिनट की होगी। परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे और इस दौरान निगेटिव मार्किंग भी होगी। क्लर्क, अकाउंट असिस्टेंट, टाइपिस्ट के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का टाइपिंग स्किल टेस्ट भी होगा। कम्प्यूटर बेस्ट परीक्षा में पास शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को पदों के अनुसार निर्धारित मेडिकल स्टैंडर्ड पूरा करना होगा। दोनों सीबीटी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा।