Indian Railways : सोगरिया में स्टेशन मास्टर बेचेंगे टिकट एसोसिएशन ने किया विरोध

Indian Railways : सोगरिया में स्टेशन मास्टर बेचेंगे टिकट, एसोसिएशन ने किया विरोध

Indian Railways : सोगरिया में स्टेशन मास्टर बेचेंगे टिकट, एसोसिएशन ने किया विरोध

Kota Rail News :  सोगरिया में अब स्टेशन मास्टर भी रेल यात्रियों को टिकट बेचेंगे। हालांकि स्टेशन मास्टरों को बुकिंग बापू की अनुपस्थिति में फिलहाल रात में ही टिकट बेचने को कहा गया है। लेकिन ऑल इंडिया स्टेशन मास्टर एसोसिएशन ने प्रशासन के इस निर्णय का जमकर विरोध किया है। एसोसिएशन ने शुक्रवार को वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक सौरभ जैन और वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय के समक्ष भी अपनी आपत्ति दर्ज कराई है। एसोसिएशन ने चेतावनी दी है कि यदि प्रशासन ने इस निर्णय को नहीं बदला तो आंदोलन की रणनीति पर विचार किया जाएगा।
एसोसिएशन के मंडल अध्यक्ष आसाराम मीणा ने बताया कि सोगरिया स्टेशन पर धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्या बढ़ रही है। स्टाफ की कमी के चलते यहां कई बार स्टेशन मास्टर 12-12 घंटे की ड्यूटी करते हैं। इसके अलावा यहां पर रनिंग स्टाफ भी बदलता है। साथ ही स्टेशन अधीक्षक के कमरे में टिकट मशीन और टेबल के लिए पर्याप्त जगह भी नहीं है। एक साथ कई काम एक साथ करने से संरक्षा भी प्रभावित होने का खतरा बना रहता है।
इसके बावजूद प्रशासन द्वारा यहां पर स्टेशन मास्टरों पर जबरन टिकट बेचने के लिए दबाव डाला जा रहा है। यहां पर प्रशासन ने टिकट बेचने के लिए कंप्यूटर तक लगवा दिया है।
बना हुआ है बुकिंग ऑफिस
आसाराम ने बताया कि जबकि यहां पर एक बुकिंग ऑफिस बना हुआ है। इस बुकिंग ऑफिस में सारी व्यवस्थाएं हैं। लेकिन इसके बावजूद भी प्रशासन द्वारा यहां एक अतिरिक्त बुकिंग बाबू की व्यवस्था नहीं की जा रही है। बुकिंग बाबू काम भी स्टेशन मास्टरों पर जबरन थोपा जा रहा है। जबकि ट्रेन के समय यहां पर भारी भीड़ मौजूद रहती है। ऐसे में रेल परिचालन और बुकिंग का काम एक साथ संभव नहीं है।
आसाराम ने कहा कि प्रशासन को दिन की तरह यहां पर रात में भी बुकिंग बाबू की ड्यूटी लगानी चाहिए।

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें