Indian Railways: 26 को कोटा से अयोध्या विशेष ट्रेन
Indian Railways: 26 को कोटा से अयोध्या विशेष ट्रेन

Indian Railways: रेलवे का 6 लाख का तांबा चोरी, मामला दबाने की कोशिश

Indian Railways: रेलवे का 6 लाख का तांबा चोरी, मामला दबाने की कोशिश
Rail News. रेलवे में बुधवार को एक से डेढ़ टन तांबे के तार की चोरी का मामला सामने आया है। तारों की कीमत 5 से 6 लाख रुपए बताई जा रही है। सूचना के बाद भी आरपीएफ ने फिलहाल मामला दर्ज नहीं किया है।
सूत्रों ने बताया कि यह चोरी माला रोड स्थित रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन (आरई) डिपो से हुई है। चोरी कब हुई, इसका कोई पता नहीं चला है। बुधवार को गोदाम का ताला खोलने पर चोरी का पता चला। सुपरवाइजर का कहना है कि 10-12 दिन पहले ताला खोलने पर गोदाम में सब कुछ ठीक था। अब तार गायब नजर आ रहे हैं। दीवार तोड़कर की चोरी
सूत्रों ने बताया कि इस गोदाम के पीछे की दीवार टूटी हुई है। ऐसे में संभावना है कि चोर दीवार तोड़कर तार चुरा ले गए। मौके पर दीवार ताजा टूटी हुई नजर नहीं आ रही। देख कर ऐसा लग रहा है कि यह दीवार करीब महीने भर पहले टूटी हो। टूटी दीवार में कई जगह मकड़ी के जाले नजर आ रहे हैं।
आरपीएफ ने नहीं किया मामला दर्ज
सूत्रों ने बताया कि सूचना मिलने पर आरपीएफ बुधवार देर रात घटनास्थल पर पहुंची। यहां आरपीएफ ने काफी देर तक मौका मुआयना भी किया। साथ ही सुपरवाइजर और कर्मचारियों से पूछताछ भी की। लेकिन आरपीएफ के हाथ में कुछ नहीं लगा। आरपीएफ ने फिलहाल मामला दर्ज करना भी जरूरी नहीं समझा। ऐसे में मामले को दबाने के रूप में देखा जा रहा है। जबकि इतने बड़े मामले में तुरंत रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर देनी चाहिए थी।
ट्रेन संचालन के हैं तार
सूत्रों ने बताया कि यह ट्रेन संचालन के लिए लगने वाले हाईटेंशन लाइन के तांबे के तार (ओएचई) हैं। बिजली के तार लगाने का काम पहले आरई विभाग द्वारा ही किया जाता है। ऐसे में यह पुराने तार थे जो आरई डिपो के गोदाम में रखे थे।