दिल्ली-मुंबई के बीच 160 की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

दिल्ली-मुंबई के बीच 160 की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन
कोटा।
दिल्ली-मुंबई के बीच जल्दी ही ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। इसके लिए कोटा रेल मंडल में भी तेजी से काम चल रहा है।
यह जानकारी मंडल रेल प्रबंधक पंकज शर्मा ने शनिवार को आयोजित एक वर्चुअल पत्रकार वार्ता में दी। शर्मा ने बताया कि 160 किलोमीटर की रफ्तार के लिए करीब 2664.14 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसमें सबसे ज्यादा रकम 1311.19 करोड़ रुपए का खर्च ट्रैक अपग्रेड करने पर आएगा। इसके अलावा विद्युत कार्य पर 874.21, सिग्नल टेलीकॉम कार्य पर 428.26 तथा यांत्रिक कार्य पर करीब 50. 48 करोड रुपए खर्च होंगे।
शर्मा ने बताया कि सोगरिया स्टेशन जल्द ही शुरू होगा। इसके बाद यहां पर ट्रेनों का ठहराव हो सकेगा शर्मा ने बताया कि रामगंजमंडी-भोपाल रेल खंड स्थित झालावार सिटी से जूना खेड़ी तक 24.75 किलोमीटर ट्रैक का विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो गया है। जूना खेड़ा तक भी जल्दी ही ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा।
बीना-कोटा दोहरीकरण
शर्मा ने बताया कि कोटा-बीना रेल खंड के दोहरीकरण का काम 2021-22 में पूरा हो जाएगा। इसके बाद इस रेलखंड पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा सकेंगी।
शर्मा ने बताया कि रेलवे द्वारा विभिन्न स्टेशनों पर सोलर प्लांट लगाए गए हैं। इससे रेलवे को हर साल करीब 10 लाख रुपए की बचत हो रही है।
शर्मा ने बताया कि ऊर्जा बचत के लिए कोटा मंडल के 11 रेलवे स्टेशन सिग्नल विद्युत सिस्टम से जोड़ दिए गए हैं।
शर्मा ने बताया कि कोरोना काल में भी रेलवे ने माल ढुलाई में 28 प्रतिशत की वृद्धि की है। सर्वाधिक माल लदान फूड ग्रेन का किया गया।