रेलवे इंजीनियर ने बच्चे के जन्म से पहले लिया पितृत्व अवकाश! वर्कशॉप में सामने आया मामला – कोटा

रेलवे इंजीनियर ने बच्चे के जन्म से पहले लिया पितृत्व अवकाश! वर्कशॉप में सामने आया मामला
कोटा।   रेलवे वर्कशॉप में एक इंजीनियर द्वारा बच्चे के जन्म से पहले पितृत्व अवकाश लेने का मामला सामने आया है। इस गड़बड़ी के चलते प्रशासन ने इंजीनियर को चार्जशीट थमाई है।
सूत्रों ने बताया कि अपरेंटिस विभाग में एक जूनियर इंजीनियर ने बच्चे के जन्म के समय पितृत्व अवकाश लिया था। लेकिन इंजीनियर ने पितृत्व अवकाश के करीब 2 साल बाद का बच्चे का जन्म-प्रमाण-पत्र वर्कशॉप में जमा कराया। इस प्रमाण-पत्र के आधार पर स्पष्ट हो रहा है कि इंजीनियर ने बच्चे के जन्म के 2 साल पहले ही पितृत्व अवकाश ले लिया।
सूत्रों ने बताया कि इंजीनियर ने दरअसल बच्चे के दो जन्म प्रमाण-पत्र बनवाए हैं। पहले जन्म प्रमाण-पत्र के आधार पर कर्मचारी ने 15 दिन का पितृत्व अवकाश ले लिया। लेकिन बाद में इंजीनियर ने करीब 2 साल उम्र कम करते हुए बच्चे का दूसरा प्रमाण-पत्र बनवा लिया। यह प्रमाण-पत्र भी कर्मचारी ने रेलवे के पास जमा करा दिया।
इस प्रमाण पत्र के जमा कराने के बाद कंप्यूटराइज्ड सिस्टम में इंजीनियर की यह गड़बड़ी पकड़ में आ गई।
सूत्रों ने बताया कि इंजीनियर ने ऐसा एक बार नहीं बल्कि दोनों बच्चों के जन्म के समय किया। इंजीनियरिंग ने पितृत्व अवकाश लेकर दूसरे बच्चे का भी फर्जी जन्म प्रमाण-पत्र बनवाया।
कर्मचारी संगठन आए बचाव में
मामला पकड़ में आने के बाद प्रशासन ने इंजीनियर को दंडित करने का निर्णय लिया। लेकिन मामले की सूचना मिलते ही कर्मचारी संगठन इंजीनियर के बचाव में उतर आए। संगठन के नेताओं ने तर्क दिया कि इससे रेलवे को कोई नुकसान नहीं हुआ है। इंजीनियर ने नियमानुसार दो बार ही निर्धारित समय का पितृत्व अवकाश लिया है। अपनी बात को सही ठहराते हुए संगठन नेताओं ने इंजीनियर के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करने के लिए अधिकारियों पर काफी दबाव भी बनाया।
लेकिन इसे गलत मानते हुए अधिकारियों ने इंजीनियर को चार्जशीट थमा दी।