सवाईमाधोपुर-जयपुर के बीच इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ेंगी ट्रेनें, सीआरएस ने किया निरीक्षण

सवाईमाधोपुर-जयपुर के बीच इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ेंगी ट्रेनें, सीआरएस ने किया निरीक्षण
कोटा। न्यूज़. सवाईमाधोपुर-जयपुर स्टेशन के बीच इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें दौड़ने का रास्ता साफ हो गया है। इसके चलते जल्द ही इस रेलखंड पर इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें दौड़ती नजर आएंगी। पश्चिमी क्षेत्र के मुख्य संरक्षा आयुक्त आरके शर्मा ने शुक्रवार को जयपुर स्थित रेलवे यार्ड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान संतुष्ट नजर आए शर्मा जल्द ही बाकी बचे रेलवे यार्ड में भी इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें चलाने की अनुमति दे सकते हैं। शर्मा की मंजूरी मिलते ही सवाईमाधोपुर-जयपुर के बीच इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेने दौड़ने लगेंगी।
एक साल पहले मिल चुकी है मंजूरी
उल्लेखनीय है कि मुख्य सुरक्षा आयुक्त सवाईमाधोपुर-जयपुर के बीच विद्युत इंजन से ट्रेनें दौड़ने की मंजूरी करीब एक साल पहले ही दे चुके हैं। लेकिन जयपुर यार्ड में कुछ तकनीकी खामी रहने के कारण सवाईमाधोपुर-जयपुर के बीच इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें नहीं चलाई जा रही थीं। अब यह खामी दूर होने और सीआरएस के निरीक्षण के जल्द ही सवाईमाधोपुर से जयपुर के बीच इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें चलने लगेगी।
रेलवे का बचेगा खर्चा
उल्लेखनीय है कि अभी तक इस रेलखंड पर डीजल इंजन से ट्रेनों का संचालन किया जा रहा था। विद्युत इंजन की अपेक्षा डीजल इंजन से ट्रेनें चलाने में रेलवे का खर्चा ज्यादा आता है। विद्युत इंजन से ट्रेनें चलने से रेलवे के खर्च में बचत हो सकेगी।
जल्द इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ेंगी ट्रेनें
सीआरएस ने शुक्रवार को जयपुर रेलवे यार्ड का निरीक्षण किया। सीआरएस की मंजूरी मिलते ही जयपुर-सवाई माधोपुर के बीच विद्युत इंजन से ट्रेनें दौड़ने लगेंगी।
– मुकेश सैनी, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, जयपुर