लाखेरी-इंद्रगढ़ के बीच बही गिट्टियां, प्रभावित हुआ रेल यातायात

लाखेरी-इंद्रगढ़ के बीच बही गिट्टियां, प्रभावित हुआ रेल यातायात
कोटा।  भारी बारिश के चलते मंगलवार शाम लाखेरी-इंद्रगढ़ के बीच अप लाइन पर तीन-चार जगह से रेल पटरियों के किनारों से गिट्टी और मिट्टी बह गई। इसके चलते इस रेल खंड पर रेल यातायात प्रभावित रहा। रात 2 बजे तक भी पटरियों की मरम्मत का काम किया जा रहा था। इस काम के बुधवार सुबह तक चलने की संभावना है
अधिकारियों ने बताया कि यहां पर एक नाला निकल रहा है। भारी बारिश के चलते नाला ओवरफ्लो हो गया। बडी मात्रा में आए पानी से नाला और पटरियों के पास का किनारा कट गया। इससे गिट्टी और मिट्टी बह गई। इसके चलते जयपुर-मुंबई सुपरफास्ट को कुछ देर मौके पर रोका गया। बाद में ट्रेन को 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से निकाला गया। अधिकारियों ने बताया कि इसके अलावा दो-तीन अन्य जगहों से भी पटरियों के किनारे की गिट्टी और मिट्टी बह गई। मिट्टी बहने से एक बिजली (ओएचई) का खंबा भी टेढ़ा हो गया। पत्थर आदि लगाकर बड़ी मुश्किल से इस खंबे को गिरने से बचाया। गिट्टी-मिट्टी बहने के बाद बाद युद्ध स्तर पर ट्रैक मरम्मत का काम शुरू किया गया। इस काम के लिए सवाई माधोपुर से डेढ़ दर्जन से अधिक ट्रैकमेंटेनरों अजमेर-जबलपुर दयोदय एक्सप्रेस से मौके पर पहुंचाया गया। इसके अलावा कापरेन, लाखेरी और इंद्रगढ़ के दर्जनों ट्रैकमैनों को भी काम पर लगाया गया। पटरियों की मरम्मत के लिए मालगाड़ी में भरकर पत्थर मौके पर पहुंचाए गए। सूचना मिलने पर सहायक मंडल इंजीनियर भी मौके पर पहुंच गए।
उल्लेखनीय है कि 19 जुलाई को भी तेज बारिश से इंद्रगढ़-आमली के बीच तीन जगह गिट्टी और मिट्टी बह गई थी।
डाउन लाइन से निकाली ट्रेनें
अप लाइन पर काम के दौरान निजामुद्दीन-उदयपुर मेवाड़ एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों को डाउन लाइन से निकाला गया। इसके अलावा कई ट्रेनों को बहुत धीमी रफ्तार से निकाला गया।
अधिकारियों ने बताया कि इस घटना के अलावा मंडल में कई जगह भारी बारिश से रेल पटरियों को नुकसान की आशंका है। ऐसी सभी जगहों से एहतियात के तौर पर ट्रेनों को धीमी रफ्तार से चलाया जा रहा है। अधिकारियों द्वारा हालात पर बराबर नजर रखी जा रही है।
रेलवे आवासों में भरा पानी
भारी बारिश के चलते कोटा सहित मंडल में कई स्टेशनों पर रेलवे आवासों और कॉलोनियों में पानी भर गया। चार-पांच दिन से लगातार हो रही बारिश के चलते अधिकांश रेलवे आवास टपक गए हैं। ऊपर और नीचे पानी आने से कर्मचारियों और उनके परिजनों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। घरों में पानी भरने से रेल कर्मचारियों का लाखों रुपए का सामान खराब हो गया है।
इसके अलावा रेलवे ऑफिसर कॉलोनी में 6 महीने पहले नए बने भवन के भी टपकने की सूचना है। इसके अलावा कई रेलवे ऑफिस भी टपकने लगे हैं।
बिजली रही गुल
बारिश के चलते रेलवे कॉलोनी की बिजली घंटों तक बंद रहेगी। रेलवे वर्कशॉप में भी दिनभर बिजली नहीं आई इसके चलते यहां पर कामकाज लगभग ठप रहा।