रेलवे अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम शुरू – कोटा

रेलवे अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम शुरू
कोटा। कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निबटने के लिए रेलवे अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम शुरू हो गया है। प्लांट के टैंकर और उपकरण भी अस्पताल पहुंच चुके हैं। इन टैंकरों और उपकरणों को फिट करने की तैयारी की जा रही है।
इस प्लांट के जरिए 60 बेड पर ऑक्सीजन सप्लाई की जाएगी। कोरोना के संभावित खतरे से बचाने के लिए बच्चों के लिए आईसीयू में 6 और सामान्य वार्ड में 12 बेड आरक्षित किए गए हैं। इसके अलावा आपातकालीन उपयोग के लिए बच्चों के 3 बेड अलग से तैयार किए जा रहे हैं। साथ ही बच्चों के इलाज के लिए मेडिकल कंज्यूमेबल आईटम, बाईपेप मशीन, रि- ब्रिथिंग मास्क तथा जरुरी दवाइयां सहित अन्य उपकरणों का इंतजाम भी किया जा रहा है।
500 लीटर ऑक्सीजन का होगा उत्पादन
उल्लेखनीय है कि इस प्लान से प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन हो सकेगा। इस प्लांट के अलावा कोरोना मरीजों के इलाज के लिए 12 आक्सीजन कंसट्रेटर की व्यवस्था पहले से ही थी। पांच नए कंसन्ट्रेटर की व्यवस्था और की गई है। इसके अलावा मेडिकल स्टाफ को भी विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जा रहा है। हालांकि प्रशासन द्वारा इस प्लांट को 15 अगस्त तक शुरू करने की बात कही थी। लेकिन इसमें अभी और समय लगेगा।
2