कापरेन-घाट का बराना के बीच खुलेगा बंद रेलवे फाटक, अंडर ब्रिज में पानी भरने पर लिया निर्णय

कापरेन-घाट का बराना के बीच खुलेगा बंद रेलवे फाटक, अंडर ब्रिज में पानी भरने पर लिया निर्णय
कोटा। अंडर ब्रिज में पानी भरने से रोकने का स्थाई समाधान खोजने में विफल रेलवे ने कापरेन- घाट का बराना स्टेशन के बीच क्रॉसिंग गेट खोलने का निर्णय लिया है। रेलवे ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। सभंवतः दो-तीन दिन में इस गेट से आवागमन शुरू हो जाएगा।
उल्लेखनीय है कि कापरेन और घाट का बराना के बीच अंडर पास बनने के कारण रेलवे ने मार्च-2017 इस 129 नंबर के क्रॉसिंग गेट को बंद कर दिया था। लेकिन बारिश में इस अंडर ब्रिज में हमेशा पानी भरने के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। लोगों की शिकायत पर विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के जनप्रतिनिधियों ने भी कई बार इस मुद्दे को उठाया था। उसके बाद भी अंडर ब्रिज में पानी भरने की समस्या का ठोस समाधान नहीं हो सका था।
बिरला ने जताई थी नाराजगी
पिछले दिनों ही लगातार बारिश में भी इस अंडर ब्रिज में कई दिनों तक पानी भरा रहा था। इस मामले को लेकर गुस्साई विधायक चंद्रकांता मेघवाल ने अंडर ब्रिज के पास धरना-प्रदर्शन भी किया था। लोगों की शिकायत पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी अंडर ब्रिज का निरीक्षण किया था। इसके बाद बिरला ने अपनी नाराजगी जताते हुए रेल प्रशासन से मामले के स्थाई समाधान के निर्देश दिए थे। इसके बाद हरकत में आए प्रशासन ने गेट खोलने का निर्णय लिया।
पहली बार खुल रहा गेट
यह संभवत पहला मौका है जब अंडर पास बनने के बाद बंद हुए किसी क्रासिंग गेट को खोला जा रहा है। इससे पहले अंडर पास बनने के बाद बंद किसी भी क्रासिंग गेट को खोलने की जानकारी नहीं है। हालांकि अंडर पासों में पानी भरने की समस्या लगभग हर जगह है। इससे परेशान लोगों में रेलवे के प्रति काफी गुस्सा भी है। लेकिन इसके बावजूद भी रेलवे ने इन अंडर पासों में पानी नहीं भरने देने की कोई ठोस व्यवस्था नहीं की है। ना ही किसी बंद क्रॉसिंग गेट को खोला गया है।
जोर पकड़ सकती है मांग
कापरेन और घाट का बराना क्रॉसिंग गेट खुलने से अन्य जगह भी मांग तेज हो सकती है। अंडर पासों में पानी भरने से परेशान लोग अपने यहां भी गेट खोलने की मांग उठा सकते हैं।