आरपीएफ सब इंस्पेक्टर नौकरी से बर्खास्त

आरपीएफ सब इंस्पेक्टर नौकरी से बर्खास्त
कोटा। न्यूज. रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के एक सब इंस्पेक्टर (उप निरीक्षक) को नौकरी से निकाले जाने का मामला सामने आया है। सब इंस्पेक्टर का नाम संजय शर्मा बताया जा रहा है। बर्खास्तगी से पहले संजय डकनिया स्टेशन चौकी पर तैनात थे।
नौकरी से निकाले जाने का कारण फिलहाल पूरी तरह स्पष्ट नहीं हुआ है। लेकिन माना जा रहा है करीब 6 महीने पहले संजय का नाम किसी लेनदेन में सामने आया था। इसका एक ऑडियो भी वायरल हुआ था। इसके बाद संजय को निलंबित कर मामले की जांच शुरू की गई थी। जांच के दौरान लंबे समय तक निलंबन के बाद संजय को कोटा कंट्रोल ऑफिस में लगाया गया था। लेकिन इस जांच में कुछ खास बात सामने नहीं आ सकी थी।
मुख्यालय जांच में दोषी साबित
बाद में मामले की जांच पश्चिम- मध्य रेलवे मुख्यालय द्वारा की गई थी। पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) स्तर की इस आईडीवी जांच में संभवत संजय का दोष साबित हो गया। इसके बाद पिछले सप्ताह आईजी द्वारा संजय की बर्खास्तगी के आदेश जारी कर दिए गए।
पहले भी हो चुके हैं निलंबित
उल्लेखनीय है कि संजय इससे पहले भी निलंबित हो चुके हैं। तब इनकी ड्यूटी सवाई शमाधोपुर स्टेशन पर सहायक सब इंस्पेक्टर के रूप में थी। तब संजय पर इंस्पेक्टर के साथ मिलकर कॉलोनी में बंधी एक रेलवे कर्मचारी की भैंस बेचने का आरोप था। इस घटना के बाद संजय का स्थानांतरण जबलपुर हो गया था। बाद में हुई जांच में संजय और इंस्पेक्टर मामले में दोषी पाए गए थे। इसके बाद इंस्पेक्टर और संजय का स्थानांतरण भोपाल कर दिया गया था।
रहा चर्चा का विषय
संजय को रिमूव फॉर सर्विस का मामला स्टाफ में चर्चा का विषय बना हुआ है। स्टाफ द्वारा इसे कड़ी कार्रवाई के रूप में देखा जा रहा है। अधिकतर मामलों में अधिकारी कर्मचारियों को नौकरी से हटाने के मामलों में बचते हैं। इसकी जगह अन्य कोई गंभीर दंड दे दिया जाता है।
अधिकारियों ने नहीं दिया जवाब
मामले की पुष्टि के लिए वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त विजय प्रकाश को फोन किया गया था। लेकिन फोन रिसीव नहीं करने के कारण मामले की पुष्टि नहीं हो सकी।