सालपुरा में पटरी से उतरी मालगाड़ी

सालपुरा में पटरी से उतरी मालगाड़ी
कोटा मंडल के अटरू के पास सालपुरा स्टेशन पर शुक्रवार को एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई। कई घंटों की मशक्कत के बाद डिब्बों को वापस पटरी पर चढ़ाया जा सका। इस घटना से मुख्य रेल मार्ग का यातायात अप्रभावित रहा। रेलवे द्वारा मामले की जांच की जा रही है।
सूत्रों ने बताया कि गिट्टियों से भरी एक मालगाड़ी सालपुरा स्टेशन पहुंची थी। रेलवे यार्ड में पटरी किनारे गिट्टी खाली का कर मालगाड़ी वापस लौट रही थी। तभी अचानक एक पॉइंट पर मालगाड़ी के दो डिब्बे पटरी से उतर गए। इस घटना के बाद दोनों डिब्बों को मौके पर छोड़कर बाकी मालगाड़ी को अलग किया गया। बाद में निजी पावर प्लांट के हाइड्रोलिक जैको की मदद से गिरे डिब्बों को वापस पटरी पर चढ़ाने का काम शुरू किया गया।
सुबह करीब 10:30 बजे हुई इस घटना के बाद दोपहर बाद तक डिब्बों को पटरी पर छड़ाया जा सका।
डिब्बों में भरी रह गई गिट्टी
दुर्घटना के कारणों का फिलहाल पता नहीं चला है। प्रशासन द्वारा मामलों की जांच की जा रही है। जांच के लिए घटनास्थल आसपास जगह की वीडियोग्राफी की गई है। शुरुआती जांच में सामने आया कि गिरे हुए डिब्बों से गिट्टी पूरी तरह खाली नहीं हुई थी। कुछ गिट्टी डिब्बों में भरी रह गई थी। हो सकता है इसके चलते असंतुलित होकर डिब्बे पटरी से गिर गए हों। हालांकि जांच पूरी होने के बाद ही डिब्बे गिरने के सही कारणों का पता चल सकेगा।
पहले भी सामने आ चुके हैं ऐसे मामले
गिट्टी भरे हुए डिब्बे गिरने के मामले पहले भी सामने आ चुके हैं। कोटा यार्ड में भी ऐसा ही एक मामला सामने आ चुका है। इसके अलावा सालपुरा में 13 जून को भी निजी पावर प्लांट में एक मालगाड़ी गिर गई थी। सोमवार को भी मोतीपुरा चौकी स्टेशन के पास स्थित एक सरकारी पावर प्लांट में मालगाड़ी बै पटरी हो गई थी। इससे पहले भरतपुर में भी एक गार्ड का डिब्बा पटरी से उतर गया था। पिछले करीब सवा दो महीनों में डिब्बों के पटरी से उतरने का यह है छठा मामला है।