fbpx
सोमवार , अक्टूबर 25 2021
Breaking News
Phone Panchayat
कोटा स्टेशन के पास धक्का तोड़ता हुआ बैपटरी हुआ इंजन चालक निलंबित देर रात की घटना

कोटा स्टेशन के पास धक्का तोड़ता हुआ बैपटरी हुआ इंजन, चालक निलंबित, देर रात की घटना

कोटा स्टेशन के पास धक्का तोड़ता हुआ बैपटरी हुआ इंजन, चालक निलंबित, देर रात की घटना
कोटा। न्यूज़. कोटा रेलवे स्टेशन के पास सोमवार रात करीब 11.15 बजे एक इंजन धक्का (डेड एंड) तोड़ता हुआ बैपटरी हो गया। सूचना पर अधिकारी मौके पर जुट गए। रात करीब एक बजे इंजन को वापस पटरी पर चढ़ाया जा सका। मामले में प्रशासन ने चालक (शंटर) भरत माली को निलंबित कर दिया है। मामले की जांच की जा रही है।
सूत्रों ने बताया कि यह इंजन इंदौर-कोटा इंटरसिटी से कटा था। ट्रेन से अलग होने के बाद इंजन आगे यार्ड में जाने के लिए प्लेटफार्म नंबर 3 खड़ा था। तभी अचानक इंजन यार्ड में जाने की जगह लाइन नंबर 5 में घुस गया। शंटर कुछ समझ पाता इससे पहले इंजन डेड एंड को तोड़ता हुआ पटरी से उतर गया। गनीमत रही कि इंजन की रफ्तार कम थी। इसके चलते इंजन ओएचई के खंभे से टकरा बाल-बाल बचा। थोड़ी और रफ्तार तेज होने पर इंजन ओएचई के खंभे से टकरा सकता था। टक्कर के बाद इंजन पलट भी सकता था। बिजली व्यवस्था ठप हो सकती थी। इससे ट्रेन संचालन भी प्रभावित हो सकता था।
मचा हड़कंप
मामले की जानकारी मिलते ही अधिकारियों में हड़कंप मच गया। सोने की तैयारी कर रहे अधिकारी तुरंत घटनास्थल की ओर दौड़े। घटनास्थल के निरीक्षण के बाद अधिकारियों ने दुर्घटना राहत ट्रेन (एमएफडी) बुलाने का निर्णय लिया। इसके बाद रात करीब 11:45 बजे हूटर बजाया गया। इसके बाद हाइड्रोलिक जैकों की मदद से इंजन उठाने का काम शुरू किया गया।
बिना सिग्नल के चला दिया इंजन
सूत्रों ने बताया कि शुरुआती जांच में शंटर द्वारा बिना सिग्नल के ही इंजन चलाने का मामला सामने आया है। अगर सिग्नल मिलने के बाद इंजन चलाया जाता तो यह दुर्घटना नहीं होती। इंजन सीधा यार्ड में चला जाता। लेकिन सिग्नल नहीं मिलने के कारण पॉइंट सेट नहीं थे। इसके चलते इंजन डेड एंड में घुस गया। इस मामले में प्रथम दृष्टया गलती सामने आने पर शंटर को निलंबित किया गया है।
मोडक में उतरी मालगाड़ी
इसी तरह रामगंजमंडी के पास मोडक स्थित निजी साइडिंग में रविवार को एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई। बाद में प्लांट वालों ने ही जैको की मदद से गिरे हुए डिब्बे को पटरी पर चढ़ा दिया। यह घटना दोपहर करीब 11:45 की बताई जा रही है। पहले कोटा से ही दुर्घटना राहत ट्रेन भेजे जाने की तैयारी थी। लेकिन बाद में इसे रद्द कर दिया गया। प्रशासन द्वारा घटना के कारणों का पता लगाया जा रहा है।

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe
Phone Panchayat

Check Also

282 करोड़ से एनआईसीयू, पीआईसीयू, आईसीयू, ऑक्सीजन प्लांट कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास राजस्थान तीसरी लहर का मुकाबला करने में सक्षम ः मुख्यमंत्री

Description 282 करोड़ से एनआईसीयू, पीआईसीयू, आईसीयू, ऑक्सीजन प्लांट कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास राजस्थान तीसरी …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com