दाढ़ देवी और लाखेरी में बैपटरी हुई मालगाड़ी, 6 दिन में तीसरी घटना

दाढ़ देवी और लाखेरी में बैपटरी हुई मालगाड़ी, 6 दिन में तीसरी घटना
कोटा। न्यूज. दाढ़ देवी और लाखेरी स्टेशन के पास शनिवार को दो मालगाड़ियां पटरी से उतर गईं। बाद में मालगाड़ियों को वापस पटरी पर चढ़ाया गया। रेल प्रशासन द्वारा मामले की जांच की जा रही है। कोटा मंडल में ट्रेन के पटरी होने की 6 दिन में यह तीसरी घटना है।
सूत्रों ने बताया कि पहली घटना लाखेरी रेलवे यार्ड में हुई। एक खाली मालगाड़ी फैक्ट्री में सीमेंट भरने जा रही। ट्रेन में इंजन और स्टाफ फैक्ट्री का ही लगा हुआ था। अचानक एक पॉइंट पर गार्ड का डिब्बा पटरी से उतर गया। सूचना मिलने पर कोटा से दुर्घटना राहत ट्रेन (एआरटी) रवाना की गई। घंटों की मशक्कत के बाद हाइड्रोलिक जैकों की मदद से गार्ड के डिब्बे को वापस पटरी पर चढ़ाया जा सका। अधिकारियों ने बताया कि घटना के सही कारणों का पता नहीं चल सका है। जांच के बाद ही स्थिति पूरी तरह स्पष्ट होगी। शुरुआती जांच में चालक द्वारा ट्रेन को बिना सिग्नल दिए फैक्ट्री में ले जाने की बात सामने आ रही है। गलती का एहसास होने पर चालक ने ट्रेन को वापस रेलवे यार्ड में लेने की कोशिश की। इसी दौरान पॉइंट सेट नहीं होने से गार्ड का डिब्बा पटरी से उतर गया। मामले की जांच की जा रही है।
यार्ड की घटना होने के कारण मुख्य रेल यातायात अप्रभावित रहा।
फैक्ट्री में उत्तरा डिब्बा
इसी तरह दूसरी घटना दाढ़ देवी स्टेशन के पास एक निजी फैक्ट्री में हुई। यहां पर टिपलर पर वैगनों को खाली किया जा रहा था। इसी दौरान एक डिब्बा पटरी से उतर गया। बाद में फैक्ट्री वालों ने अपने संसाधनों से ही डिब्बे को वापस पटरी पर चढ़ा दिया।
प्रशासन द्वारा घटना के कारणों का पता लगाया जा रहा है। इन दोनों घटनाओं में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।
6 दिन में तीसरी घटना
कोटा मंडल में ट्रेन के पटरी होने पर 6 दिन में यह तीसरी घटना है। इससे पहले सोमवार रात कोटा स्टेशन के पास एक इंजन बैपटरी हो गया था। इस मामले में रेलवे ने चालक (शंटर) को निलंबित किया था। इस मामले की जांच अभी भी चल रही है।