नहीं चलेगी कोटा-जबलपुर ट्रेन

नहीं चलेगी कोटा-जबलपुर ट्रेन
 रेलवे ने कोटा-जबलपुर ट्रेन का संचालन नहीं करने का निर्णय लिया है। इसकी जगह रेलवे का विचार मेमू ट्रेन चलाने का है। रेलवे ने यह जानकारी लोगों द्वारा पूछे गए प्रश्न के जवाब में रेल मदद पोर्टल पर दी है।
लोगों ने रेल मदद पोर्टल पर कोटा-जबलपुर ट्रेन को दुबारा चलाने के बारे में पूछा था। इस पर रेलवे ने जवाब दिया कि इस ट्रेन का संचालन हमेशा के लिए बंद कर दिया गया है। इसकी जगह मेमू ट्रेन का संचालन प्रस्तावित है।
उल्लेखनीय है कि कोरोना काल से ही इस ट्रेन का संचालन बंद है। लेकिन अब रेलवे के जवाब के बाद इसके भविष्य में भी चलने की कोई योजना नहीं है।
अजमेर-बांद्रा चलेगी 7 को
त्योहारी सीजन के चलते रेलवे ने अजमेर बांद्रा के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह ट्रेन दोनों ओर से एक-एक फेरा करेगी।
गाड़ी संख्या 09621 अजमेर से 7 अक्टूबर को सुबह 6:35 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 4:50 बजे बांद्रा पहुंचेगी। वापसी में गाड़ी संख्या 09622 बांद्रा से 8 अक्टूबर को सुबह 5:30 बजे रवाना होकर अगले दिन रात 1:30 बजे अजमेर पहुंचेगी।
अजमेर से आते समय कोटा में यह ट्रेन दोपहर एक बजे पहुंचेगी। इसी तरह बांद्रा से आते समय कोटा में इस ट्रेन का समय शाम 6:45 बजे रहेगा।
रास्ते में ट्रेन किशनगढ़, जयपुर, दुर्गापुरा, सवाई माधोपुर, भवानीमंडी, नागदा, रतलाम, गोधरा, बड़ौदा, सूरत और वापी आदि स्टेशनों पर भी रुकेगी।
कोटा-जयपुर के बीच परीक्षा स्पेशल
इसी तरह रेलवे ने राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की सब-आर्डिनेट भर्ती प्रतियोगी अभ्यर्थियों के लिए मंगलवार और बुधवार को कोटा-जयपुर के बीच परीक्षा स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह ट्रेन दोनों ओर से एक-एक फेरे करेगी।
इस ट्रेन में मेल एक्सप्रेस अनारक्षित श्रेणी का किराया लगेगा ।
गाड़ी संख्या 09819 कोटा से रात 7.45 बजे रवाना होकर रात 11:55 बजे जयपुर पहुंचेगी।
वापसी में गाड़ी संख्या 09820 जयपुर से रात 12:30 बजे रवाना होकर सुबह 6:10 बजे कोटा पहुंचेगी।
रास्ते में ट्रेन लाखेरी, इंद्रगढ़, सवाईमाधोपुर, वनस्थली निवाई तथा दुर्गापुरा स्टेशनों पर भी रुकेगी।
इस ट्रेन में एसएलआर के 2 तथा सामान्य द्वितीय श्रेणी के 12 सहित कुल 14 कोच होंगे।