चुरा कर रेल पटरी पर खड़ी की बाइक, मालगाड़ी से टकराई, कुछ देर पहले निकली थी इंटरसिटी, डीआरएम भी थे सवार

चुरा कर रेल पटरी पर खड़ी की बाइक, मालगाड़ी से टकराई, कुछ देर पहले निकली थी इंटरसिटी, डीआरएम भी थे सवार
कोटा।कोटा-सवाई माधोपुर के बीच रविवार को एक मालगाड़ी चोरी का पटरी पर खड़ी बाइक से टकरा गई। इस टक्कर से मालगाड़ी बेपटरी होने से बाल-बाल बची। इंजन की टक्कर से बाइक क्षतिग्रस्त हो गई। घटनास्थल से करीब आधा घंटा पहले दिल्ली-इंदौर इंटरसिटी एक्सप्रेस भी निकली थी। इस ट्रेन में कोटा मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) पंकज शर्मा का का सैलून भी लगा था। गनीमत रही कि इंटरसिटी बाइक से नहीं टकराई। अन्यथा बड़ा हादसा भी हो सकता था
रिपोर्ट दर्ज कर लाखेरी रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) मामले की जांच कर रही है। वहीं रेल प्रशासन ने भी घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं। घटना की गंभीरता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि पश्चिम-मध्य रेलवे मुख्यालय ने भी मामले में रिपोर्ट तलब की है।
इंजन से चिपकी बाइक
अधिकारियों ने बताया कि कापरेन और घाट का बराना स्टेशनों के बीच अज्ञात बदमाश एक मोटरसाइकिल रेल पटरियों के बीच खड़ी कर गए। तड़के करीब 4:40 बजे कोटा की ओर आ रही एक मालगाड़ी के चालक ने बाइक पटरी पर खड़ा देखकर ब्रेक लगाना शुरू कर दिए। रुकते-रुकते भी यह मालगाड़ी बाइक टकरा गई। टक्कर इतनी भीषण थी कि बाइक उछलकर इंजन से जा चिपकी। बाद में रेल कर्मचारियों की मदद से चालक ने बाइक को इंजन से अलग किया। इसके चलते मालगाड़ी मौके पर करीब 15 मिनट खड़ी रही। इसके पीछे भी दो अन्य मालगाड़ियां खड़ी हो गईं। इसके बाद चालक ने मामले की सूचना कापरेन स्टेशन मास्टर और कोटा कंट्रोल रूम को दी।
चोरी की निकली बाइक
सूचना मिलने पर सवाई माधोपुर और कोटा से अधिकारी और सुपरवाइजर मौके पर पहुंचे। लाखेरी आरपीएफ भी घटनास्थल पर पहुंची। जांच के दौरान सामने आया कि यह बाइक कापरेन के पास स्थित अड़ाना का झोपड़ा गांव निवासी सत्यनारायण की है। पूछताछ में सत्यनारायण आरपीएफ को बताया कि उसकी बाइक घर में खड़ी थी। रात को यह चोरी हो गई। इसके अलावा पास में फॉर्म से चोर कई मुर्गा- मुर्गी और फेंसिंग के तार भी चोरी हुए हैं।
इस बयान के बाद आरपीएफ दिनभर सच्चाई का पता लगाने में जुटी रही।
साजिश या दुश्मनी
सूत्रों ने आशंका जताई कि यह आपसी दुश्मनी का भी नतीजा हो सकता है। दुश्मनी निकालने के लिए किसी ने चोरी कर सत्यनारायण की बाइक रेल पटरी पर खड़ी कर दी हो। मामले में सूत्रों ने किसी साजिश या तोड़फोड़ की संभावना से भी इनकार नहीं किया है।
वही आरपीएफ ने बताया कि मामले में फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता। जांच पूरी होने के बाद ही घटना के कारणों का पता चल सकेगा।