Indian Railway: चिंगारी देखने के बाद भी मालगाड़ी नहीं रोकने पर भड़के डीआरएम

चिंगारी देखने के बाद भी मालगाड़ी नहीं रोकने पर भड़के डीआरएम, भरतपुर में कर्मचारियों को जमकर लताड़ा, घर बैठने किया दी सलाह, खबर पर लगी मोहर
कोटा। न्यूज़. मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) पंकज शर्मा ने गुरुवार को कोटा-मुंडेसीरामपुर रेलखंड का गहन निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान भरतपुर स्टेशन पर शर्मा ने चिंगारी देखने के बाद भी मालगाड़ी को नहीं रोकने पर कर्मचारियों पर जमकर अपनी भड़ास निकाली। बेहद गुस्से में नजर आ रहे शर्मा करीब सवा घंटे तक कर्मचारियों लगातार डांटते-फटकाते रहे। खफा शर्मा ने कर्मचारियों को घर बैठने तक की सलाह दे दी। स्पेशल ट्रेन से करीब 3:50 बजे भरतपुर पहुंचे शर्मा ने आते ही मथुरा के पास मालगाड़ी गिरने वाली रात को ड्यूटी पर मौजूद सभी कर्मचारियों को एकत्रित कर लिया। नाइट ड्यूटी कर घर पर सो रहे कर्मचारियों को भी शर्मा ने स्टेशन पर बुलवा लिया। कुछ ही देर में एक स्टेशन अधीक्षक (एसएस), एक यातायात निरीक्षक (टीआई) तीन स्टेशन मास्टर तथा 2 पॉइंट्स मैन शर्मा के समक्ष हाजिर हो गए। इसके बाद रौद्र रूप में नजर आए शर्मा ने टीआई और एसएस से कहा कि तुम इस पद पर रहने लायक नहीं हो। तुम्हें किसने टीआई और एसएस बना दिया। शर्मा ने दोनों से पूछा कि चिंगारी दिखने के बाद मालगाड़ी को मौके पर क्यों नहीं रोका गया। रोकने की तुम्हारी जिम्मेदारी नहीं थी क्या।
कोटा के अखबारों से मिली जानकारी
क्रोधित शर्मा ने यहां तक कहा कि कोटा के अखबारों में खबर छप जाती है और तुम्हें भरतपुर में रहते घटना का पता नहीं चलता। ऐसी कई घटनाएं भरतपुर में सामने आ चुकी है जिसकी जानकारी कोटा में अखबारों के जरिए मिली। यहीं नहीं रुके शर्मा ने कहा कि तुम्हें काम नहीं करना तो वीआरएस लेकर घर बैठ जाओ। शर्मा ने कहा कि कल कोटा आकर अपना इस्तीफा दे जाना।
कर्मचारियों को डांट-फटकार के दौरान मौके पर कोटा से गए कई अधिकारी, सुपरवाइजर और कर्मचारी मौजूद थे। सभी के सामने कर्मचारी लज्जित होते रहे। इसके बाद शर्मा शाम करीब 5:05 बजे मुंडे श्रीरामपुर की ओर रवाना हो गए। जबकि शर्मा का भरतपुर में मात्र 15 मिनट का कार्यक्रम निर्धारित था।
वाणिज्य निरीक्षक को लगाई फटकार
इसके बाद शर्मा ने मुंडेसीरामपुर स्टेशन का निरीक्षण किया। यहां उखड़े कचरा पात्र नजर आने पर शर्मा वाणिज्य निरीक्षक (सीएमआई) पर भड़क उठे। शर्मा ने सीएमआई से पूछा कि कभी मुंडेसीरामपुर आते हो। सीएमआई के हां कहने पर शर्मा ने कहा कि स्टेशन की हालत देखकर लगता नहीं है। शर्मा ने कहा कि सीएमआई का मुंडेसीरामपुर नहीं आने पर वेतन काटा जाना चाहिए।
गंगापुर का किया निरीक्षण
इससे पहले शर्मा ने गंगापुर और सवाई माधोपुर स्टेशन पर भी निरीक्षण किया। गंगापुर लॉबी में सवालों के सही जवाब नहीं मिलने और रजिस्टर को तलाशे जाने पर खफा शर्मा ने स्टेशन अधीक्षक को डांट लगाई।
डीआरएम के कारण आगरा फोर्ट को रोका
गंगापुर स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर एक पर डीआरएम स्पेशल खड़ी होने के कारण पहले से ही 1 घंटा देरी से चल रही कोटा-आगरा फोर्ट ट्रेन को करीब 25 मिनट तक आउटर पर खड़ा रखा गया। इस दौरान यात्री परेशान होते रहे। निरीक्षण के बाद शर्मा अपने निर्धारित समय से करीब साढे 4 घंटे की देरी से रात 10:30 बजे कोटा पहुंचे।
यह है मामला
उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों मथुरा के पास एक मालगाड़ी गिर गई थी। यह माल गाड़ी भरतपुर होते हुए ही मथुरा पहुंची थी। भरतपुर में स्टेशन मास्टर ने इस मालगाड़ी में से चिंगारी निकलती हुई देखी थी। यह बात स्टेशन मास्टर ने रजिस्टर में भी नोट की थी। साथ ही मामले की जानकारी टावर वैगन कंट्रोल को भी दी गई थी। टावर वैगन कंट्रोल द्वारा इसकी जानकारी धौरमुई जघीना स्टेशन पर भी नोट करवाई थी। लेकिन इसके बावजूद भी मालगाड़ी को कहीं रोका नहीं जा सका था।
आखिरकार मथुरा के आगे जाकर माल गाड़ी गिर गई।
इसकी खबर इसी कॉलम में विस्तार पूर्वक छापी गई थी। इसके बाद पूरे कोटा रेल मंडल में हड़कंप मच गया था। भरतपुर की अन्य घटनाएं भी इसी कॉलम में सबसे पहले छपी। इसी बात का हवाला शर्मा ने अपने निरीक्षण के दौरान दिया।