Accident : मालगाड़ी पटरी से उतरी, निजी थर्मल पावर प्लांट की घटना – मोतीपुरा

बारां रेलखंड स्थित मोतीपुरा स्टेशन पर शनिवार को एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई। यह घटना निजी थर्मल पावर प्लांट के अंदर हुई। इसके चलते मुख्य रेलमार्ग अप्रभावित रहा। बाद में प्लांट वालों ने ही डिब्बों को उठाया।
सूत्रों ने बताया कि कोयले से भरी एक मालगाड़ी प्लांट के अंदर जा रही थी। तभी सुबह करीब 4:15 बजे मालगाड़ी के दो डिब्बे अचानक पटरी से उतर गए। लेकिन प्लांट वालों ने समय रहते इसकी जानकारी रेलवे को देना उचित नहीं समझा। बाद में दोपहर करीब 2 बजे रेलवे को प्लांट से डिब्बे गिरने की सूचना मिली। इस पर रेलवे ने दुर्घटना राहत ट्रेन को तैयार रहने के निर्देश दिए। लेकिन प्लांट वालों ने रेलवे की कोई मदद नहीं ली। प्लांट वालों ने खुद ही क्रेनों की मदद से डिब्बों को उठा दिया। इस घटना में दोनों डिब्बे गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए। रेलवे द्वारा प्लांट वालों से इसका खर्चा वसूला जाएगा।
पॉइंट में खराबी से गिरे डिब्बे
सूत्रों ने बताया कि फिलहाल डिब्बे गिरने के सही कारणों का पता नहीं चला है। प्लांट वालों द्वारा इसकी जांच की जा रही है। लेकिन प्रथम दृष्टया डिब्बे गिरने का कारण पॉइंट में गड़बड़ी की बात सामने आ रही है।
पहले भी गिर चुकी है मालगाड़ी
उल्लेखनीय है कि यह पहला अवसर नहीं है जब प्लांट में मालगाड़ी गिरी हो। इससे पहले भी यहां पर कई ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी हैं। पटरियों के रखरखाव की कमी को इसका मुख्य कारण माना जा रहा है। पटरियों के रखरखाव का काम प्लांट वालों द्वारा ही किया जाता है।