IRCTC Food: रेलवे ने पुरानी सेवाओं को फिर से बहाल करना शुरू कर दिया है.

IRCTC Food: कोरोना काल में रेलवे ने कई सेवाओं को बंद कर दिया था, लेकिन अब कोरोना का असर कम होने के बाद रेलवे ने पुरानी सेवाओं को फिर से बहाल करना शुरू कर दिया है.

IRCTC Food Order: ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. कोरोना काल में रेलवे ने कई सेवाओं को बंद कर दिया था, लेकिन अब कोरोना का असर कम होने के बाद रेलवे ने पुरानी सेवाओं को फिर से बहाल करना शुरू कर दिया है. कोरोना लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील के साथ ही IRCTC ने ट्रेनों में पके हुआ खाना देने की सुविधा को पूरी तरह से शुरू करने का फैसला लिया है.

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने नागालैंड में आयुष स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के लिए 100 करोड़ रुपए से अधिक राशि के निवेश की घोषणा की

IRCTC ने शुरू की खाने की सुविधा ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को अब खाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने पहले इसे कुछ ट्रेनों में शुरू किया था, लेकिन अब सभी ट्रेनों में यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी.

428 ट्रेनों में पहले ही शुरू हो गई थी सुविधापके हुए भोजन की सुविधा को बहाल करने के लिए रेलवे बोर्ड की ओर से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. करीब 428 ट्रेनों में पहले ही यह सुविधा शुरू की जा चुकी है. इसके अलावा रेलवे ने 21 दिसंबर से करीब 30 फीसदी ट्रेनों में इस सुविधा को शुरू करने का फैसला लिया था.

यह भी पढ़ें :   सूरतगढ़ सुपर क्रिटिकल थर्मल विद्युत परियोजना की 660 मेगावाट क्षमता की इकाई-8 से सफलतापूर्वक वाणिज्यिक उत्पादन प्रारम्भ

14 फरवरी तक सभी ट्रेनों में शुरू होगी सुविधाइसके अलावा 22 जनवरी तक 80 फीसदी ट्रेनों में यह सुविधा शुरू कर दी गई थी. वहीं, बाकी की 20 फीसदी ट्रेनों में 14 फरवरी 2022 तक यह सुविधा बहाल कर दी जाएगी. इसके अलावा प्रीमियम ट्रेनों (राजधानी, शताब्दी, दुरंतो) में पका हुआ भोजन पहले ही बहाल कर दिया गया था.

कोरोना महामारी के दौरान बंद की थी सुविधा23 मार्च 2019 को कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ सुरक्षा उपाय के रूप में खानपान सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था. देश में कोविड दर में गिरावट के साथ आरटीई भोजन 05.08.2020 के महीने में ट्रेनों में शुरू किया गया था.