Indian Railways : विजिलेंस ने चार टीटीइयों पर की कार्रवाई, अवैध रकम बरामद

Indian Railways : विजिलेंस ने चार टीटीइयों पर की कार्रवाई, अवैध रकम बरामद
Kota Rail News : पश्चिम-मध्य रेलवे जबलपुर मुख्यालय सतर्कता विभाग ने शुक्रवार को कोटा मंडल में बड़ी कार्रवाई करते हुए चार टीटीइयों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।
विजिलेंस टीम ने सबसे पहले बांद्रा-जयपुर (12979) ट्रेन में छापा मारा। ट्रेन में एक टीटीई के पास स्वघोषित राशि से करीब 500 रुपए कम मिले। साथ ही एक टीटीई अनुपस्थित मिला।
इसके बाद विजिलेंस ने श्री गंगानगर-कोटा ट्रेन (22982) की जांच की। इस जांच में एक टीटीई के पास करीब चार हजार रुपए अधिक मिले। साथ ही एक दूसरे टीटीई के पास भी निर्धारित से 250 रुपए ज्यादा पाए गए।विजिलेंस ने इन चारों के खिलाफ केस तैयार किया है।
नहीं होती उचित कार्रवाई
उल्लेखनीय है कि विजिलेंस द्वारा टीटीई, बुकिंग क्लर्क या अन्य वाणिज्य कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी विजिलेंस द्वारा ऐसे कई मामले पकड़े जा चुके हैं। लेकिन पकड़े गए इन कर्मचारियों के खिलाफ ठोस प्रशासनिक कार्रवाई की बात सामने नहीं आई है। मामूली सजा पाकर कर्मचारी बरी हो रहे हैं। यह सजा भी कर्मचारियों को लंबे इंतजार के बाद दी जाती है। इसके चलते कर्मचारियों में गंभीर कार्रवाई का डर खत्म हो गया है।
संभवत यही कारण है अनैतिक कार्यों में वाणिज्य कर्मचारियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।
5 दिन से नहीं हुई बुकिंग सुपरवाइजर पर कार्रवाई
इसका सबसे ताजा उदाहरण कोटा बुकिंग सुपरवाइजर का सामने आया है। ड्यूटी की बात नाराज सुपरवाइजर ने अपने अधीनस्थ कर्मचारी से जोरदार गाली-गलौज कर दी। इस गाली गलौज का यह ऑडियो तेजी से वायरल हो रहा है अधीनस्थ कर्मचारी ने भी अधिकारियों से मामले की शिकायत कर दी लेकिन इसके 5 दिन बाद भी अधिकारियों ने बुकिंग सुपरवाइजर के खिलाफ कोई कार्यवाही करना जरूरी नहीं समझा। जबकि अनैतिक कार्यों के चलते डाउनग्रेड कर इस सुपरवाइजर को पहले भी दंडित किया जा चुका है। जब आदतन दोषी कर्मचारियों पर भी कार्रवाई में इतना समय लग रहा है तो अन्य कर्मचारियों पर कार्रवाई का अंदाजा ही लगाया जा सकता है