Indian Railways : अब राजधानी एक्सप्रेस में भी चलने लगे अवैध वेंडर, प्रशासन की अनदेखी का परिणाम

Indian Railways : अब राजधानी एक्सप्रेस में भी चलने लगे अवैध वेंडर, प्रशासन की अनदेखी का परिणाम
Kota Rail News : प्रशासन की अनदेखी के चलते अवैध वेंडरों के हौसले इतने बुलंद हो गए हैं कि अब यह राजधानी स्तर की ट्रेनों में भी चलने लगे हैं। शनिवार को भी ऐसा ही मामला देखने को मिला। बांद्रा-निजामुद्दीन युवा एक्सप्रेस (12247-48) में अवैध वेंडर खाद सामग्री बेचते नजर आए।
यात्रियों ने बताया कि करीब आधा दर्जन यह अवैध वेंडर सुबह कोटा स्टेशन से सवार हुए थे। चाय, कॉफी, नमकीन, चना मसाला, भेल, पेठा, कचोरी, समोसा तथा पानी आदि खाद्य सामग्री बेचते हुए निजामुद्दीन तक पहुंचे थे। निजामुद्दीन से यह अवैध वैंडर फिर से खाद्य सामग्री बेचते हुए रात को वापस कोटा लौटे।
इस ट्रेन में टीटीई और आरपीएफ स्टाफ भी मौजूद था। लेकिन किसी ने भी इन अवैध वेंडरों को रोकने की कोशिश नहीं की।
सभी ट्रेनों का यही हाल
यात्रियों ने बताया कि पूरे कोटा मंडल में अवैध वैंडरों का यही हाल है। इन अवैध वेंडरों को किसी भी ट्रेन में खाद्य सामग्री बेचते आसानी से देखा जा सकता है। आपसी मिलीभगत के चलते इन अवैध वेंडरों के हौसले इतने बुलंद हैं कि यह बाकायदा आर्डर लेकर दुगनी कीमत पर यात्रियों को घटिया खाना तक परोस रहे हैं। पिछले दिनों सवाई माधोपुर में ऐसा मामला सामने आ चुका है। यात्रियों की शिकायत पर कोटा मंडल अधिकारियों ने खुद इस बात को कबूल भ किया है।
प्लेटफार्म पर भी चल रहा कारोबार
अवैध वेंडरों का कारोबार कोटा सहित मंडल के सभी प्लेटफार्म पर बेधड़क चल रहा है। कोटा में रेलवे कॉलोनी, तुल्लापुरा, बापू कॉलोनी तथा नाका चुंगी के दर्जनों अवैध वेंडरों को प्लेटफार्म पर खाद्य बेचने रोजाना आसानी से देखा जा सकता है। यात्रियों ने बताया कि मुसाफिरों द्वारा इन अवैध वेंडरों की आए दिन शिकायतें की जाती हैं। लेकिन आपसी मिलीभगत के चलते यह अवैध वेंडर बेधड़क चल रहा है। प्लेटफार्म पर यह अवैध वेदर बाकायदा वर्दी पहन कर खाद्य सामग्री बेचते हैं।
मामले के जिम्मेदार आरपीएफ और वाणिज्य विभाग अवैध वेंडरों के लिए एक दूसरे को जिम्मेदार ठहरा कर अपनी ड्यूटी पूरी कर लेते हैं।