Indian Railways : मालगाड़ी से चुराया गेहूं, रोकने की कोशिश में आरपीएफ जवान घायल

Indian Railways : मालगाड़ी से चुराया गेहूं, रोकने की कोशिश में आरपीएफ जवान

घायल

चौमहला में मालगाड़ी से चुराया गेहूं, रोकने की कोशिश में आरपीएफ जवान घायल, फिर भी एक आरोपी को पकड़ा, जीएम ने दिया 10 हजार का इनाम
कोटा। न्यूज़. कोटा-नागदा रेल खंड स्थित चौमहला स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी से शनिवार रात कुछ बदमाशों द्वारा गेहूं की बोरियां चुराने का मामला सामने आया है। चोरी रोकने की कोशिश में बदमाशों के हमले में रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) का एक जवान घायल हो गया। लेकिन इसके बाद भी जवान ने एक चोर को पकड़ लिया। घायल जवान का इलाज झालावाड़ अस्पताल में चल रहा है। मामला दर्ज कर आरपीएफ आरोपियों की तलाश में जुटी हुई है। इस बहादुरी पर पश्चिम-मध्य रेलवे महाप्रबंधक (जीएम) सुधीर गुप्ता ने जवान को 10 हजार रुपए देने की घोषणा की है।
अधिकारियों ने बताया कि गेहूं की बोरियों से लदी एक मालगाड़ी प्लेटफार्म नंबर 3 पर खड़ी हुई थी। रात करीब एक बजे करीब आधा दर्जन बदमाशों सील तोड़ कर एक डिब्बे से कुछ गेहूं की बोरियां चुरा ली। तभी गश्त कर रहे एक आरपीएफ जवान नारायण सिंह की नजर इन चोरों पर पड़ी। चेतावनी देते हुए नारायण सिंह इन चोरों को पकड़ने के लिए दौडे। पकड़ने के लिए नारायण अकेले ही इन चोरों से भीड़ गए। नारायण ने एक चोर को पकड़ भी लिया। तभी अपने साथी को बचाने के लिए बदमाशों ने नारायण के सिर पर लोहे की रॉड से वार किया। इस हमले में नारायण गंभीर रूप से घायल हो गया। लेकिन इसके बाद नारायण ने चोर को नहीं छोड़ा। नारायण की हिम्मत देख बाकी चोर मौके से फरार हो गए। इस घटना में गिरफ्तार बदमाश के पेर में भी गंभीर चोट लगी है।
घटना की खबर लगते ही मौके पर पहुंचे स्टेशन स्टाफ ने दोनों को तुरंत सरकारी अस्पताल पहुंचाया। जहां प्राथमिक उपचार कर डॉक्टरों ने दोनों को झालावाड़ मेडिकल कॉलेज अस्पताल रेफर कर दिया।
मुख्य सुरक्षा आयुक्त ने पूछा हाल
घटना की जानकारी मिलते ही पश्चिम-मध्य रेलवे मुख्य सुरक्षा आयुक्त प्रदीप कुमार ने फोन पर नारायण सिंह से हाल-चाल पूछे। प्रदीप ने इस बहादुरी के लिए नारायण सिंह की तारीफ की। प्रदीप ने गिरफ्तार आरोपी से पूछताछ का अन्य बदमाशों को भी जल्द से जल्द पकड़ने के निर्देश।
पहले भी हो चुकी है ऐसी घटनाएं
यह पहला अवसर नहीं है जब चोरों ने मालगाड़ी से चोरी की हो। इससे पहले कापरेन स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी से चोर खाद के कट्टे चुरा ले गए थे। बाद में आरपीएफ में चार-पांच कट्टे बरामद भी किए थे। लेकिन चोरों का तक पता नहीं चल सका है। इसी तरह मुरैना स्टेशन पर भी लुटेरे मालगाड़ी में रखी शक्कर की करीब 70 बोरियां चुरा ले गए थे। इस मामले में आरपीएफ ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है।