Indian Railways : रेल पटरी पर काम करते ठेका कर्मी की मौत, छबड़ा पुलिस ने बिना कार्रवाई के रवाना किया शव, बयाना में हुआ पोस्टमार्टम

Indian Railways : रेल पटरी पर काम करते ठेका कर्मी की मौत, छबड़ा पुलिस ने

बिना कार्रवाई के रवाना किया शव, बयाना में हुआ पोस्टमार्टम, कोटा जीआरपी ने दर्ज

किया मामला

Kota Rail News : बारां रेलखंड स्थित केसोली स्टेशन पर रेल पटरियों पर काम करते एक ठेका कर्मचारी की मौत हो गई। छबड़ा पुलिस ने बिना कोई कार्रवाई के कर्मचारी का शव गांव रवाना कर दिया। बाद में परिजनों ने बयाना में कर्मचारी का पोस्टमार्टम करवाया। परिजनों ने मामले की रिपोर्ट कोटा जीआरपी थाने में दर्ज करवाई है।
बयाना केला देवी झील नगरा के पास खोजा निवासी हरि सिंह कुशवाह ने बताया कि उसके दामाद डालचंद (30) को उसके बड़े भाई ने काम के लिए केसोली स्टेशन बुलाया था। यहां पर डालचंद अपने बड़े भाई की तरह ठेकेदार के पास पटरी के दोहरीकरण का कार्य करने लगा। डालचंद का काम पटरी पर चलने वाले ट्रैक्टर में गिट्टियां भरकर ट्रैक पर खाली करने का था। हमेशा की तरह डालचंद 11 फरवरी को भी अपने काम में जुटा हुआ था। तभी अचानक पांव फिसलने से डालचंद ट्रैक्टर से सीधा पटरियों पर जा गिरा। गिरते के साथ डालचंद ट्रैक्टर के साथ कई मीटर दूर तक घसीटा चला गया। इस घटना में डालचंद गंभीर रूप से घायल हो गया।
Indian Railways : रेल पटरी पर काम करते ठेका कर्मी की मौत छबड़ा पुलिस ने बिना कार्रवाई के रवाना किया शव बयाना में हुआ पोस्टमार्टम
छबड़ा पुलिस ने नहीं की कार्यवाही
घटना की जानकारी मिलते ही बड़ा भाई और साथी कर्मचारी डालचंद को तुरंत छबड़ा सरकारी अस्पताल ले गए। यहां डॉक्टरों ने जांच का डालचंद को मृत घोषित कर दिया। साथ ही डॉक्टरों ने मामले की रिपोर्ट पुलिस में तुरंत दर्ज करवाने और डालचंद का पोस्टमार्टम करवाने को भी कहा। इसके बाद भाई और साथी कर्मचारी डालचंद के शव को पुलिस थाने लेकर पहुंचे।
यहां कार्रवाई का आश्वासन देकर पुलिस ने बिना रिपोर्ट दर्ज किए और बिना पोस्टमार्टम कराए शव को एंबुलेंस में बयाना भेज दिया।पुलिस ने मीडिया को भी गिट्टी पर फिसल कर खंबे से टकराने के कारण डालचंद मृत्यु होने की जानकारी दी। पुलिस का यही बयान या स्थानीय अखबारों में भी छपा।
बयाना पुलिस ने भी नहीं करवाया पोस्टमार्टम
बयाना पहुंचने पर परिजनों को पुलिया देखकर डालचंद की मृत्यु पर शक हुआ। डालचंद के शरीर पर जगह-जगह गहरे घाव थे। इसके बाद परिजनों ने मामले की सूचना तुरंत पुलिस को दी। पुलिस की कोई विशेष मदद नहीं मिलने पर परिजन खुद ही डालचंद के शव को बयाना सरकारी अस्पताल ले गए।
जहां डॉक्टरों ने डालचंद का पोस्टमार्टम कर दिया। इसके बाद परिजनों ने डालचंद का अंतिम संस्कार कर दिया।
Indian Railways : रेल पटरी पर काम करते ठेका कर्मी की मौत छबड़ा पुलिस ने बिना कार्रवाई के रवाना किया शव बयाना में हुआ पोस्टमार्टम
गंभीर चोटों को माना मृत्यु का कारण
पोस्टमार्टम रिपोर्ट में डॉक्टरों ने डालचंद की मौत का कारण घसीटे जाने के कारण लगी गंभीर चोटों का होना बताया। घसीटे जाने के कारण डालचंद के शरीर पर अंदर और बाहर गंभीर चोटें के निशान थे। साथ डालचंद के शरीर के अंदर कई जगह फैक्चर भी हो गए थे।
कई थानों में चक्कर लगाने के बाद दर्ज हुआ मामला
हरि सिंह ने बताया कि इसके बाद वह ठेकेदार के खिलाफ मामला दर्ज कराने के लिए छाबड़ा थाने पहुंचे। छबड़ा पुलिस ने परिजनों को कवई थाना भेज दिया। यहां से पुलिस ने परिजनों को अटरू पुलिस चौकी भेज दिया। अटरू पुलिस वालों ने परिजनों को बारां भेज दिया। बारां से भी उन्हें कोटा जीआरपी भेज दिया गया। यहां भी पुलिस ने उन्हें टरकाने की बहुत कोशिश की। लेकिन वह मामला दर्ज कराने पर अड़े रहे। बाद में करीब 2 घंटे की मशक्कत के बाद मामला दर्ज हो सका।
पत्नी है 7 महीने की गर्भवती
हरि सिंह ने बताया कि डालचंद की शादी करीब सवा साल पहले ही हुई थी। डालचंद की पत्नी 7 महीने की गर्भवती है। रिपोर्ट दर्ज कराने पत्नी भी कोटा पहुंची थी। हरि सिंह ने बताया कि डालचंद कंपाउंड परीक्षा की तैयारी कर रहा था। परिजनों के जोर देने पर वह काम के लिए पहुंचा था।
कर रहे मामले की जांच
इस संबंध में जीआरपी थानाधिकारी गोपाल लाल ने बताया कि सीआरपीसी की धारा 174 में रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है। जांच के बाद सामने आए तथ्यों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।