Indian Railways : गार्ड ने रोका ट्रेन हादसा, डीआरएम ने किया पुरस्कृत

Indian Railways : गार्ड ने रोका ट्रेन हादसा, डीआरएम ने किया पुरस्कृत

Kota Rail News :ट्रेन हादसा रोकने पर डीआरएम पंकज शर्मा ने मंगलवार को सवाई माधोपुर के गार्ड हुकुम सिंह सुंदरी को पुरस्कृत किया है। पुरस्कार स्वरूप हुकुम को प्रशस्ति-पत्र और 500 रुपए का नगद इनाम दिया गया है।
अधिकारियों ने बताया कि यह घटना 25 जनवरी की है। रेलवे गार्ड हुकुम ड्यूटी पर जाने के लिए सवाई माधोपुर स्टेशन पर खड़ा जयपुर से आने मालगाड़ी का इंतजार कर रहा था। कुछ देर बाद हुकुम को अपनी मालगाड़ी आती नजर आई। तभी हुकुम को मालगाड़ी के बीच में एक डिब्बे का हॉट एक्सल नजर आया। लगातार घर्षण से एक्सल पूरी तरह लाल हो चुका था और उसमें से आग की लपटें निकल रही थीं। यह नजारा देख हुकुम ने मामले की जानकारी तुरंत स्टेशन मास्टर को दी। लेकिन तब तक मालगाड़ी सवाई माधोपुर स्टेशन पर खड़ी हो चुकी थी।
इसके बाद एक्सल की जांच करने पर मालगाड़ी आगे जाने लायक स्थिति में नहीं नजर आई। इसके बाद मालगाड़ी को यार्ड में ले जाया गया। यहां पर हॉट एक्शल वाले डिब्बे को मालगाड़ी से अलग किया गया। इसके बाद बाकी मालगाड़ी को जोड़कर आगे के लिए रवाना किया गया।
बड़ी दुर्घटना टली
समय रहते हॉट एक्सल नजर आने पर बड़ी दुर्घटना टल गई। एक्सल इतना अधिक गर्म हो चुका था कि आगे जाकर गाड़ी निश्चित रूप से दुर्घटनाग्रस्त होती।
लेकिन हुकुम सिंह की सतर्कता के चलते बड़ा हादसा टल गया।