Indian Railways : रेलवे ने कहा संभावना जताई थी, जबकि विज्ञप्ति में संभावना शब्द का कहीं जिक्र नहीं, मेमू ट्रेन के जल्दी चलने का मामला

Indian Railways : रेलवे ने कहा संभावना जताई थी, जबकि विज्ञप्ति में संभावना शब्द का कहीं जिक्र नहीं, मेमू ट्रेन के जल्दी चलने का मामला

Kota Rail News : कोटा-नागदा मेमू ट्रेन (06616) के घोषित समय से जल्दी चलने के मामले में प्रशासन की सफाई सामने आई है। प्रशासन ने कहा है कि ट्रेन देरी से चलने की संभावना जताई गई थी, जबकि प्रशासन द्वारा जारी विज्ञप्ति में संभावना शब्द का कहीं जिक्र नहीं है।
विज्ञप्ति में साफ लिखा है की अंडरपास निर्माण कार्य के चलते आप लाइन पर सुबह 9:10 से दोपहर 12:50 तक 3 घंटे 40 मिनट का ब्लॉक रहेगा। इसके चलते कोटा-नागदा मेमू ट्रेन सुबह 7 बजे की जगह 10:10 पर रवाना होगी।
यात्रियों ने बताया कि इसके अलावा रेलवे ने अपनी सफाई में कहा कि यात्रियों से ऑनलाइन जानकारी लेने की भी सलाह दी गई थी। इस मामले में यात्रियों ने कहा कि रेलवे को पता होना चाहिए पैसेंजर ट्रेनों के कितने यात्री ट्रेनों की जानकारी ऑनलाइन लेते हैं।
यात्रियों ने कहा कि जब यात्री ट्रेनों की जानकारी ऑनलाइन ही प्राप्त कर लेंगे तो रेलवे को ट्रेनों का सटीक समय डालने की जरूरत किया है।
अप-डाउनर्स एसोसिएशन ने भी जताई नाराजगी
घोषित समय से ट्रेन जल्दी रवाना होने पर अप-डाउनर्स एसोसिएशन ने भी गंभीर नाराजगी दर्ज कराई है। एसोसिएशन के अध्यक्ष हरचरण सिंह सलूजा ने बताया कि अपनी गलती मानने की जगह प्रशासन कुतर्कों से अपनी बात सही साबित करने पर तुला हुआ है। सलूजा ने बताया कि यह कोई छोटा मामला नहीं है। प्रशासन की इस गलती के कारण हजारों यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। सलूजा ने बताया कि मामले की शिकायत ऊपर तक की जाएगी।
यह है मामला
उल्लेखनीय है कि गुरुवार को थूरिया और विक्रमगढ़ आलोट के मध्य अंडरपास के चलते प्रशासन ने करीब 4 घंटे ब्लॉक की घोषणा की थी। इस ब्लॉक के कारण शासन ने कोटा-नागदा मेमू ट्रेन के सात की जगह 10:10 बजे रवाना होने की जानकारी सार्वजनिक की थी।
इस जानकारी के साथ रेलवे ने मेमो ट्रेन की समय सारणी भी डाली थी। अखबारों में विज्ञप्ति के जरिए और ट्विटर पर यह जानकारी दी गई थी। लेकिन इसके बाद भी रेलवे ने ट्रेन को करीब डेढ़ घंटा पहले 8.40 बजे ही कोटा से रवाना कर दिया।
इधर, यात्री रेलवे द्वारा घोषित समय पर स्टेशन पहुंचे तो पता चला कि ट्रेन समय से पहले हो चुकी है। इस पर यात्रियों ने प्रशासन पर जमकर अपनी भड़ास निकाली।