Indian Railways : जीएम अवार्ड की संशोधित लिस्ट जारी, ट्रेन चालकों को किया शामिल

Indian Railways : जीएम अवार्ड की संशोधित लिस्ट जारी, ट्रेन चालकों को किया शामिल

Kota Rail News : जबलपुर मुख्यालय द्वारा शुक्रवार को पश्चिम-मध्य रेलवे महाप्रबंधक अवार्ड की संशोधित लिस्ट जारी की है।.इस लिस्ट में चार ट्रेन चालकों के नाम भी जोड़े गए हैं। इसमें कोटा के मालगाड़ी चालक अरविंद कुमार सिंह का नाम भी शामिल है। इसके अलावा लिस्ट में सतना एस एंड टी विभाग तथा परिचालन विभाग के समूह अवार्ड भी शामिल हैं।
उल्लेखनीय है कि जीएम अवार्ड की पहली लिस्ट में एक भी ट्रेन चालक का नाम शामिल नहीं था। जबकि ट्रेन चालकों ने अपनी जान जोखिम में डालकर कोरोना काल में भी ट्रेनों का संचालन किया था। इसके अलावा कई ट्रेन चालक गंभीर दुर्घटनाओं को बचा चुके हैं। इसके बाद भी कोटा, भोपाल और जबलपुर मंडल के एक भी ट्रेन चालक का नाम लिस्ट में शामिल नहीं था।
संघ ने किया विरोध
वेस्ट-सेंट्रल रेलवे मजदूर संघ ने इस बात का जोरदार विरोध किया था। महामंत्री अशोक शर्मा ने इसके लिए महाप्रबंधक को एक पत्र भी लिखा था तथा व्यक्तिगत रूप से भी अपनी नाराजगी दर्ज कराई थी। इसके बाद होश में आए प्रशासन ने आनन-फानन में संशोधित लिस्ट जारी की।
ऑफिस और बंगलों में काम करने वालों के नाम
कई कर्मचारियों ने बताया कि इस लिस्ट में फील्ड में काम कर कई रेल दुर्घटनाओं को बचाने वाले कार्मिकों के नाम गायब हैं।
इसकी जगह ऑफिस में बैठे रहने वाले, बंगलों में काम करने वाले, अधिकारियों के निजी काम करने वाले, जीहुजूरी और चापलूसों के नाम लिस्ट में शामिल हैं। परिचालन और इंजीनियरिंग के अलावा अन्य विभागों के कर्मचारी भी इसमें शामिल हैं। इन विभागों के कई कर्मचारियों को कभी भी फिल्ड में नहीं देखा, लेकिन अधिकारियों की मेहरबानी के चलते अब यह जीएम से अवार्ड प्राप्त करेंगे। अभी हाल ही में एक मंडल में डीआरएम के रसोइयों को अवार्ड मिलने का मामला सामने आ चुका है।
कर्मचारियों ने बताया कि हर साल यही होता है। रेलवे के पास कर्मचारियों के काम की उत्कृष्टता नापने का कोई पैमाना नहीं। अधिकारी अपनी मनमर्जी से चाहतों को अवार्ड दिलाते हैं। प्रशासन द्वारा इन नामों को जांचने की कोई व्यवस्था नहीं की जाती। इसके चलते यह खेल बरसो से यूं ही चल रहा है।