Indian Railways : 8900 रेलकर्मियों ने किया योग

Indian Railways : 8900 रेलकर्मियों ने किया योग

Kota Rail News : कोटा रेल मंडल में भी मंगलवार को योग दिवस धूमधाम से मनाया गया। मंडल के विभिन्न स्टेशनों, ऑफिस और डिपो आदि में करीब 8900 अधिकारियों और कर्मचारियों ने योगाभ्यास किया।
मंडल कार्यालय के डीआरएम पंकज शर्मा सहित विभिन्न अधिकारियों और कर्मचारियों ने योग किया। इस अवसर पर शर्मा ने कहा कि हम योग को मात्र औपचारिक रूप से आज के दिन करके न छोड़े, बल्कि इसे अपने दैनिक जीवन में भी शामिल करें। क्योंकि योग की शारीरिक एवं मानसिक विकास में अहम भूमिका है। इस दिशा में काम करते हुए हम एक योजना भी बना रहे हैं जिसमें हमारे रेल अधिकारियों और कर्मचारियों को हम निरंतर योग के माध्यम से कार्य के दौरान होने वाले तनाव को दूर करने की कोशिश कर सकें।
इस अवसर पर योग गुरु वसुधा राजावत ने बताया कि प्रोटोकॉल के साथ-साथ ऑफिस में कार्य करने के दौरान हमें किस तरह से अपनी जीवनशैली को सुधार करना चाहिए जिससे जीवन में सकारात्मक बदलाव आए।
योग करने वालों में अपर मंडल रेल प्रबंधक (टी एंड आई) राघवेन्द्र सारस्वत, अपर मंडल रेल प्रबंधक (ओ एंड ए) मनोज जैन, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय तथा वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी सुप्रकाश सहित अन्य अधिकारी और कर्मचारी शामिल थे।
वर्कशॉप में भी किया योग इसी तरह माल डिब्बा मरम्मत कारखाना वर्कशॉप में भी करीब 40 अधिकारियों और कर्मचारियों ने योगाभ्यास किया लाइव प्रसारण के दौरान आयोजित इस योगाभ्यास के दौरान मुख्य कारखाना प्रबंधक मनीष गुप्ता ने कहा कि योग से स्वास्थ्य के प्रति सजग रहा जा सकता है। साथ ही लगातार योग से आपसी सामंजस्य शांति स्थापना में भी मदद मिलेगी।
योग करने वालों में उप मुख्य यांत्रिक इंजीनियर पी निंबालकर एवं बक्स खालिद कपूर, सहायक कार्मिक अधिकारी एमएल मीणा, सहायक निर्माण प्रबंधक अनिल कुमार जगताप विशाल गुप्ता तथा नीरज आदि शामिल थे।
कर्मचारियों को नहीं दी जानकारी
कर्मचारियों ने बताया कि उन्हें प्रशासन द्वारा योग कार्यक्रम के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई। जबकि रेलवे बोर्ड से लेकर मंडल स्तर पर इस बारे में बाकायदा सूचना प्रकाशित की गई थी।
मामले को लेकर रेलवे एंप्लाइज यूनियन वर्कशॉप शाखा सचिव अरविंद सिंह ने अधिकारियों के समक्ष अपनी नाराजगी भी जताई है। अरविंद ने बताया कि सूचना के अभाव में 2200 में से मात्र 40 कर्मचारी ही योग के लिए पहुंचे।