Indian Railways : अगस्त में शुरू हो सकता है कोटा-डकनिया स्टेशन का विकास कार्य, विकसित होंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं: बिरला

Indian Railways : अगस्त में शुरू हो सकता है कोटा-डकनिया स्टेशन का विकास कार्य, विकसित होंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं: बिरला

Kota Rail News : कोटा और डकनिया स्टेशन का पुर्ननिर्माण कार्य अगस्त में शुरू हो सकता है। 15 अगस्त तक इस काम के कार्य आदेश जारी होने की.संभावना है। इनके अलावा बूंदी स्टेशन पर भी यात्रियों के लिए एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं विकसित की जाएंगी।
यह बात लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को कोटा स्टेशन पर लिफ्ट और एस्केलेटर उद्घाटन समारोह में कही।
बिरला ने कहा कि कोटा और डकनिया स्टेशन के विकास के लिए 323 करोड़ रुपए की कार्य योजना तैयार की गई है। इसमें से 203.78 करोड़ कोटा और 119 करोड़ रुपए डकनिया स्टेशन पर खर्च होंगे। कार्यादेश जारी होने के बाद दो साल में यह काम पूरा करने का लक्ष्य है।
बिरला ने कहा कि संसदीय क्षेत्र के प्रत्येक छोटे स्टेशन के लिए भी अलग से कार्ययोजना बनाई गई है। इन सभी स्टेशनों पर बुनियादी सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। ऐतिहासिक होगा कोटा स्टेशन
पुनर्निर्माण के बाद कोटा स्टेशन ऐतिहासिक नजर आएगा। ऐतिहासिक स्वरूप को बरकरार रखते हुए कोटा स्टेशन को अत्याधुनिक बनाया जाएगा।
Indian Railways : अगस्त में शुरू हो सकता है कोटा-डकनिया स्टेशन का विकास कार्य, विकसित होंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं: बिरला
बिरला ने कहा कि यहां प्लेटफार्म नंबर एक से तीन तथा तीन से चार के बीच 36 मीटर चौड़े आपस में जुड़े हुए दो कोनकोर्स बनाए जाएंगे। इन दोनों कोनकोर्स पर एयरपोर्ट की तर्ज पर यात्रियों के लिए बैठने की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही दुकानों का निर्माण भी किया जाएगा।
बिरला ने बताया कि स्टेशन पर जाने के दो रास्ते होंगे। जबकि बाहर निकलने के लिए अलग से नया ब्लाॅक बनाया जाएगा। इसी ब्लाॅक में करीब 3000 वर्गमीटर का आधुनिक वेटिंग हाॅल भी बनाया जाएगा। साथ ही वीआईपी रूम और वीआईपी लाउंज का भी प्रावधान किया गया है।
बिरला ने बताया कि इसी तरह प्लेटफार्म नंबर 4 का भी कायाकल्प किया जाएगा। यहां के प्रवेश द्वार को भी आकर्षक लुक दिया जाएगा।
8 लिफ्ट और 14 एस्केलेटर और लगेंगे
बिरला ने बताया कि स्टेशन पर 8 लिफ्ट और 14 एस्केलेटर और लगाए जाएंगे। यात्रियों की सुविधा के लिए पार्किंग व्यवस्था में भी सुधार किया जाएगा। इसके अलावा स्टेशन पर दिव्यांगों की सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा।
डकनिया में बनेंगे दो नए प्लेटफार्म
बिरला ने बताया कि पुनर्निर्माण कार्य के दौरान डकनिया स्टेशन पर दो नए प्लेटफार्म भी बनाए जाएंगे। इससे यहां और ट्रेनों का ठहराव भी संभव हो सकेगा साथ ही नई ट्रेनें भी चलाई जा सकेंगी। इसके अलावा मौजूदा प्लेटफार्म को भी 10-12 मीटर चौड़ा किया जाएगा।
बिरला ने बताया कि डकनिया स्टेशन पर भी 36 मीटर चैड़ा एयर कोनकोर्स बनाया जाएगा। बाहर से आने वाली यात्रियों की सुविधा के लिए 2 डोरमेट्री और 6 विश्राम गृह भी बनाए जाएंगे। वेटिंग एरिया भी अत्याधुनिक होगा। यहां स्टेट ऑफ दी आर्ट सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा वीआईपी रूम और लाउंज भी बनाया जाएगा। बिरला ने बताया डकनिया स्टेशन पर भी आठ लिफ्ट और छह एस्केलेटर लगाए जाएंगे। साथ ही पार्किंग व्यवस्था में भी सुधार कर दिव्यांगों की सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा।
सुदृढ़ होगी सुरक्षा व्यवस्था
बिरला ने बताया कि इसके अलावा कोटा और डकनिया स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ होगी। स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे, बैग स्कैनर और मेटल डिटेक्टर लगाए जाएंगे। स्टेशन पर आग से बचाव के भी आप इंतजाम किए जाएंगे।