Indian Railways : इंदौर-उधमपुर ट्रेन से निकला धुंआ, यात्रियों में मची अफरा-तफरी, सवाईमाधोपुर की घटना

Indian Railways : इंदौर-उधमपुर ट्रेन से निकला धुंआ, यात्रियों में मची अफरा-तफरी, सवाईमाधोपुर की घटना

Kota Rail News : सवाईमाधोपुर के पास मखोली और रणथंभोर स्टेशनों के बीच मंगलवार को साप्ताहिक इंदौर-उधमपुर (22941) ट्रेन से अचानक धुआं निकलने लगा। धुंआ निकलता देख आग की आशंका से यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। बाद में धुंए को काबू कर ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया। इस घटना के कारण ट्रेन करीब 20 मिनट मौके पर खड़ी रही।
अधिकारियों ने बताया कि सवाई माधोपुर से ट्रेन रवाना होने के कुछ देर बाद सुबह करीब 6.20 बजे अचानक एक वातानुकूलित कोच का ड्रेन पाइप टूट गया। ड्रेन पाइप टूटने से प्रेशर लीकेज हो गया। प्रेशर लीकेज होने से अचानक ट्रेन के ब्रेक लए। तेजी से गाड़ी रुकने से फाइबर के ब्रेक बॉक्सों से धुआं निकलने लगा। इसके तुरंत बाद गाड़ी मौके पर खड़ी हो गई।
कर्मचारी को नजर आया धुंआ
ब्रेक सिस्टम से निकल रहा धुंआ सबसे पहले डी केबिन के एक कर्मचारी को नजर आया। कर्मचारी ने वॉकी टॉकी पर मामले की सूचना तुरंत रणथंभोर स्टेशन मास्टर और ट्रेन ड्राइवर को दी।
सूचना पर स्टेशन से अग्निशमन यंत्र लेकर मौके पर पहुंचे एक पॉइंट्समैन ने धुंए पर काबू पाने का प्रयास शुरू कर दिया। इसके बाद ट्रेन स्टाफ भी अग्निशमन यंत्र लेकर धुंए पर काबू पाने के प्रयास में जुट गया।
कुछ देर मशक्कत के बाद ब्रेक बॉक्स से धुंआ निकलना बंद हो गया। इसके बाद लीकेज प्रेशर ठीक कर और ब्रेक रिलीज कर ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया।
यात्रियों में मची अफरा-तफरी
इस घटना के चलते ब्रेक सिस्टम से काफी मात्रा में धुआं निकला था। अनहोनी की आशंका से यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। कई यात्री ट्रेन से नीचे उतर आए। बाद में मामला समझ आने के बाद यात्रियों ने राहत की सांस ली।