Rail Ticket: IRCTC ने लॉन्च किया नया मोबाइल ऐप, चुटकियों में कन्फर्म होगी सीट, जानिए कैसे

Rail Ticket: IRCTC ने लॉन्च किया नया मोबाइल ऐप, चुटकियों में कन्फर्म होगी सीट, जानिए कैसे

आजकल लोगों को स्टेशन पर लंबी लाइन में टिकट लेने की जरूरत नहीं है। घर बैठे ही टिकट बुक किया जा सकता है

भारतीय रेलवे (Indian Railway) दुनिया को चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। रेलवे यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराता है। आजकल लोगों को स्टेशन पर लंबी लाइन में टिकट लेने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही टिकट बुक कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपको इमरजेंसी में कहीं जाना है, तो इसके लिए आप तत्काल टिकट बुक (Tatkal Ticket Booking) कर सकते हैं। लेकिन तत्काल में की कई टिकट का कंफर्म होना थोड़ा मुश्किल होता है।
ऐसे में हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे तत्काल टिकट के कंफर्म होने के चांस बढ़ जाएंगे। IRCTC ने एक अलग ऐप Confirm tatkal शुरू किया है। जिसके जरिए आसानी से तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। इसके साथ ही हम आपको दो और टिप्स दे रहे हैं जो आपको कंफर्म तत्काल टिकट दिलाने में मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें :   Indian Railways : फिर हुआ अंडर ब्रिज हादसा, खंबे से गिरकर रेलकर्मी घायल

Confirm Tatkal App का इस्तेमाल करें
IRCTC ने तत्काल टिकट बुकिंग के लिए Confirm tatkal नाम से नया ऐप शुरू किया है। इसके जरिए आप आप किसी भी रूट पर चलने वाली ट्रेनों में Today, Tomorrow और Day After के लिए तत्काल कोटा के तहत मौजूद सीटों की डिटेल जानकर आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं। यानी, आपको अलग-अलग ट्रेन नंबर डालकर उपलब्ध सीट खोजने की जरूरत नहीं होगी। आप एक साथ उस रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों में उपलब्ध टिकट का ब्योरा हासिल कर लेंगे। इसके बाद आप आसानी से बिना समय गवाएं अपनी जरूरत के अनुसार टिकट बुक कर सकते हैं। यह ऐप आप गूगल प्ले स्टोर या IRCTC ऐप के जरिए भी डाउनलोड कर सकते हैं।

मास्टरलिस्ट पहले से करें तैयार
अगर आप कंफर्म टिकट चाहते हैं, तो तत्काल टिकट बुक करने से पहले ही मास्टरलिस्ट तैयार कर लें। इस लिस्ट में आप उन सभी यात्रियों की जानकारी पहले से ही सेव कर सकते हैं, जिनके लिए आप टिकट बुक करना चाहते हैं। IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर ये सुविधा मुहैया कराई जाती है। IRCTC अकाउंट के My Profile सेक्शन में जाकर आप अपनी लिस्ट तैयार कर सकते हैं। ऐसा करने से टिकट बुकिंग के वक्त आपके समय की बचत होगी और एक क्लिक में यात्रियों की जानकारी मिल जाएगी। यानी यात्रियों की डिटेल आप पहले से ही सेव कर लें।
इसके अलावा इंटरनेट की स्पीड भी तेज होनी चाहिए। वहीं पेमेंट करने के लिए UPI वॉलेट या फिर इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसमें समय की बचत होती है और कंफर्म टिकट मिल जाएगा। आप IRCTC के e-Wallet में नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड से पैसा डाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें :   रेलवे ने आरआरबी की एनटीपीसी परीक्षा को लेकर उम्मीदवारों द्वारा जताई गई चिंताओं और शंकाओं को दूर करने के लिए तुरंत कार्रवाई की