चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार-चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री

रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में बजट की उपलब्धता पर होगा चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार-चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ.रघु शर्मा ने गुरूवार को विधानसभा में कहा कि केंद्र सरकार के मापदंड अनुसार रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में और उप स्वास्थ्य केंद्र खोलने के लिए आवश्यक जनसंख्या पूरी नहीं है। उन्होंने आश्वस्त किया कि बजट में प्रावधान होते ही विशेष ध्यान रखकर उप स्वास्थ्य केंद्र खोलने का प्रयास किया जायेगा।
डॉ शर्मा ने प्रश्नकाल में विधायक श्रीमती सफिया जुबेर के पूरक प्रश्न के जवाब में यह जानकारी दी। 
इससे पहले विधायक के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में चिकित्सा मंत्री ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र रामगढ़ (अलवर) के चिकित्सालयों को समस्त सुविधायुक्त बनाने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे है। इस क्षेत्र में 5 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 8 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 60 उप स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत है। इनमें आमजन को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामगढ़ में 20 शैययाओं की वृद्धि वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता पर आगामी वर्षों में उपलब्ध कराने के प्रयाय किया जायेगा।
डॉ मंत्री शर्मा ने बताया कि रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में रिक्त पदों को प्रक्रियाधीन भर्ती, स्थानांतरण से शीघ्र भरने के प्रयास किये जायेंगे। इस विधानसभा क्षेत्र में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के लिए भूमि आवंटन करवाया जाकर आगामी वित्तीय वर्षों में भवन निर्माण करवाये जाने पर विचार किया जा सकेगा। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गण्डुरा के भवन निर्माण की वित्तीय स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। निर्माण के लिए निविदा जारी कर कार्यादेश जारी कर दिया गया है।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजनांतर्गत आवश्यक दवा सूची अनुरूप सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 632 प्रकार की दवाइयां, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 410 प्रकार की दवाइयों में से मांग अनुसार उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि नौगांवा, मुबारिकपुर, रघुनाथगढ़ के केंद्रों पर जांच सुविधा बढ़ाने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने बताया कि रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में कोविड-19 के पॉजिटिव मरीजों के ईलाज में एनएचएम से 1.77 लाख रुपये, एमएलएएलएडी से 30.21 लाख रुपये, एमपीएलएडी से 1.49 लाख रुपये व्यय किये गये।
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण जनसंख्या आधारित निर्धारित मानदण्ड अनुसार 1 लाख की ग्रामीण जनसंख्या पर 1 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खोले जाने का प्रावधान हैं। साथ ही पंचायत समिति रामगढ़ में 3 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की आवश्यकता पर तीन केंद्र एवं पंचायत समिति गोविंदगढ़ में 1 केंद्र के विरूद्ध 2 केंद्र स्वीकृत है। इसके चलते प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक केंद्र में क्रमोन्नत करना विचाराधीन नहीं है। वहीं, पंचायत समिति लक्ष्मणगढ में 1 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत किये जाने पर विचार किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि विशेषज्ञ चिकित्सकों के रिक्त पदों को पीजी पूर्ण चिकित्सक उपलब्ध होने पर यथासंभव शीघ्र भरने के प्रयास किये जायेंगे। चिकित्सा अधिकारी के रिक्त पदों को प्रकियाधीन भर्ती, स्थानान्तरण से भरने के प्रयास किये जायेंगे ।