विभिन्न योजनाओं में श्रमिकों के प्रकरणों का प्राथमिकता से निस्तारण किया जायेगा-श्रम राज्य मंत्री 

विभिन्न योजनाओं में श्रमिकों के प्रकरणों का प्राथमिकता से निस्तारण किया जायेगा-श्रम राज्य मंत्री 
श्रम राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली ने गुरूवार को विधानसभा में बताया कि राज्य सरकार श्रमिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और विभिन्न योजनाओं के तहत श्रमिकों से प्राप्त आवेदनों को समयानुसार निस्तारण करने के प्रयास किये जा रहे है।
श्री जूली प्रश्नकाल के दौरान विधायक श्री हीराराम के पूरक प्रश्न के जवाब में बताया कि अभी सीमित संसाधनों की वजह से श्रम कल्याण से संबंधित लंबित आवेदनों का निस्तारण नहीं कर पाये। उन्होंने बताया कि अभी 173 प्रकरण सिटीजन और 458 प्रकरण विभागीय स्तर पर लंबित है। उन्होंने आश्वस्त किया कि बजट की व्यवस्था होते ही प्राथमिकता से बिलाड़ा में श्रमिकों का बकाया भुगतान किया जायेगा।
इससे पहले श्रम राज्य मंत्री ने विधायक श्री हीराराम के प्रश्न के लिखित  जवाब में बताया कि विधानसभा क्षेत्र बिलाड़ा में विगत एक वर्ष में विभिन्न योजनाओं के 694 आवेदन स्वीकृत हुए है। उन्होंने बताया कि 1108 आवेदन हिताधिकारी के स्तर पर आक्षेपपूर्ति हेतु लंबित है एवं विभागीय स्तर 869 आवेदन लंबित है।
उन्होंने बताया कि वर्तमान में मंडल में उपलब्ध सीमित कोष की स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए संवेदनशीलता के आधार पर योजनाओं के निस्तारण की प्राथमिकता निर्धारित की गई है। सिलिकोसिस सहायता, मृत्यु सहायता, प्रसूति सहायता, शिक्षा सहायता एवं टूलकिट सहायता के आवेदनों को वरीयता देते हुए ’पहले आओ पहले पाओ’ पद्धति के आधार पर प्राथमिकता से निस्तारण किया जा रहा है।