ब्याज मुक्त ऋण वितरित-श्रम राज्य मंत्री

चालू वर्ष में 7448.49 लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण वितरित-श्रम राज्य मंत्री
श्रम राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली ने गुरूवार को विधानसभा में बताया कि ब्याजमुक्त अल्पकालीन फसली ऋण लगातार वितरित कर रहे है और चालू वर्ष 2020-21 में 5 फरवरी 2021 तक 7448.79 लाख रुपये का ऋृण ब्याज मुक्त ऋण योजनान्तर्गत वितरित किया गया है।
श्री जूली ने प्रश्नकाल के दौरान विधायक श्री सुभाष पूनियां के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में सहकारिता मंत्री की ओर से बताया कि विधानसभा क्षेत्र सूरजगढ़ में झुंझुनू केंद्रीय सहकारी बैंक की ओर से वर्ष 2019-20 में 5121.42 लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण योजनान्तर्गत ऋण वितरित किया गया है।
उन्होंने बताया कि बैंक द्वारा ब्याजमुक्त फसली ऋण वितरण के लिए लक्ष्यों का निर्धारण विधानसभा व ग्राम पंचायतवार नहीं किया जाता है। ऋण वितरण के लक्ष्य शाखावार निर्धारित किये जाते है। उन्होंने बताया कि ब्याजमुक्त अल्पकालीन फसली ऋण वितरण कृषकों से प्राप्त ऋण आवेदनों एवं बैंक के पास उपलब्ध वित्तीय संसाधनों के अनुसार किया जाता है।
श्री जूली ने बताया कि गत दो ऋण माफी के क्रियांवयन से तरल संसाधनों की उपलब्धता प्रभावित होने के कारण बैंक के पास उपलब्ध वित्तीय संसाधनों एवं कृषकों से प्राप्त ऋण आवेदनों के अनुरूप ही ऋण वितरण किया गया है।