Rajasthan : कांग्रेस सरकार की कुव्यवस्था और भ्रष्टाचार के मामलों पर भाजपा करेगी जन आंदोलन-सतीश पूनिया।

Rajasthan : कांग्रेस सरकार की कुव्यवस्था और भ्रष्टाचार के मामलों पर भाजपा करेगी जन आंदोलन-सतीश पूनिया।

जयपुर :प्रदेशभर के नगर निकाय जनप्रतिनिधियों की कार्यशाला का भाजपा प्रदेश कार्यालय में आयोजन किया गया, इसमें मेयर, डिप्टी मेयर, सभापति, उपसभापति, चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन इत्यादि शामिल हुए, जिन्हें भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां, प्रदेश संगठन महामंत्री चंद्रशेखर, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने संबोधित कर मार्गदर्शन दिया।  डॉ. पूनियां ने उदघाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने जन-कल्याणकारी योजनाओं के जरिए शहरों का जीवन बदलने की कोशिश की, एक आम गरीब शहरी उसका जीवन कैसे बदलें, उसके लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से लेकर कोरोना की विभीषिका में सहूलियतै देने का काम किया। प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने 200 करोड़ फ्री वैक्सीन लगाकर हिंदुस्तान के शहरों और गांवों को सबसे पहले जिंदगी से महफूज किया, यह बड़ा क्रांतिकारी कदम था, कांग्रेस सरकार की नीयत खराब थी तभी वैक्सीनेशन के अभियान पर भी आपके शहर की दीवार पर जो पोस्टर लगाया गया उस पर मुस्कुराते हुए मुख्यमंत्री की फोटो थी, प्रधानमंत्री की फोटो नदारद थी। यह कांग्रेस सरकार के काम करने का एक छोटा नमूना है, लेकिन हमारे पार्षदों के खिलाफ, हमारे निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के खिलाफ, चेयरमैन के खिलाफ वाइस चेयरमैन के खिलाफ बिना बात के केवल राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता और प्रतिशोध के मामले, जिसकी संख्या सैकड़ों में हो सकती है, यह दृश्य कभी देखा तो कांग्रेस पार्टी के शासन में देखा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में जो निकायों का दृश्य है मुझे लगता है कि मेरे से ज्यादा आप वाकिफ हैं, लेकिन यह मैं इतना कैसे सकता हूं कि कांग्रेस शासन में इस प्रतिशोध की और इस प्रतिद्वंदिता की  राजनीति ने निकायों के कामकाज को सर्वाधिक प्रभावित किया है। कांग्रेस सरकार की प्रतिशोध, प्रतिद्वंद्विता और वैमनस्यता की राजनीति ने प्रदेश में निकायों के कामकाज को सर्वाधिक प्रभावित किया है। आप सभी निकाय जनप्रतिनिधि जनता के लिए प्रतिबद्ध होकर काम करेंः 2023 में निश्चित ही भाजपा सरकार प्रचंड बहुमत से बनेगी। डॉ. पूनिया ने कहा कि जयपुर ग्रेटर नगर निगम से लेकर प्रदेश के कई निगमों, पालिकाओं में भी कांग्रेस सरकार के द्वारा प्रतिशोध के अनकों मामले हैं, मैं आपकी चुनौतियों को समझ सकता हूं, आप भाजपा के वो कार्यकर्ता हैं, जिन्होंने किसी न किसी रूप में काम किया है, आपकी पहचान कार्यकर्ता के रूप में है। आपने लड़ाई भी लड़ी, इसलिए इन बातों से विचलित न होकर, आपको अपनी भूमिका को और मुखर करना है।चंद्रशेखर ने संगठनात्मक योगदान एवं सुशासन विषय पर बोलते हुए कहा कि विपक्ष में रहने के कारण जनहित के विषयों पर कठिनाई जरूर आएगी और किन्तु हमें संघर्ष करते हुए जनहित के कार्याें को करना है, आगामी दिनों में जनप्रतिनिधियों को पांच महत्वपूर्ण बिंदुओं पर काम करना होगा जिनमें  केंद्र सरकार से जुड़े विषयों की जानकारी जन-जन तक पहुंचाना, कांग्रेस सरकार की कुव्यवस्था और भ्रष्टाचार के मामलों पर जन आंदोलन खड़ा करना, तीसरा स्थानीय मुद्दों को नेता प्रतिपक्ष के उपनेता प्रतिपक्ष तक पहुंचाकर विधानसभा में उठवाना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 9 अगस्त से 13 अगस्त तक प्रत्येक निकाय क्षेत्र में प्रभात फेरी निकाली जाएगी, साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले हर घर तिरंगा अभियान के तहत 14 व 15 अगस्त को हर घर तिरंगा लगाया जाएगा, इन सभी कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों को बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए।

भाजपा का जनप्रतिनिधि होना भाग्यशाली है, हमारी विचारधारा देश के लिए काम करती हैः कटारिया।

गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि मैं जबसे विचारधारा से जुड़ा हूं तभी से जनसंघ का सबसे अधिक प्रभाव शहरों में रहा, पहली बार कोटा नगर पालिका में जनसंघ अध्यक्ष बना वहीं से नगरपालिका में हमारी विचारधारा का प्रचार प्रसार होना शुरू हुआ, नगर पालिका और नगर निगम के जनप्रतिनिधियों के आचरण के कारण ही हमारी विचारधारा का समाज में सम्मान हुआ, अनेकों जनप्रतिनिधियों के समर्पण से यह पार्टी खड़ी हुई है, एक जनप्रतिनिधि अपने अच्छे आचरण से मिसाल पेश कर समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचता है।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने जीवन को उच्च स्तर का बनाकर पार्टी का स्तर भी ऊंचा उठाया है, अंतिम पंक्ति में बैठे रखती तक लाभ पहुंचे इसके लिए मोदी ने जनधन खातों में डायरेक्ट पैसा डालकर देश का सबसे बड़ा दुश्मन भ्रष्टाचार की कमर तोड़ी ,भाजपा का जनप्रतिनिधि होना भाग्यशाली है, क्योंकि भाजपा की विचारधारा देश के लिए काम करती है, हमें अहम भाव को दूर रखकर के राजनीति करनी चाहिए।
राजनीतिक चुनौतियां व जन आंदोलन विषय पर संबोधित करते हुए भाजपा विधायक दल के उप नेता राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि संविधान के 74वे संशोधन ने शहरी सरकारों को वित्तीय व प्रशासनिक मजबूती देने की बात कही गई है लेकिन कांग्रेस ने षडयंत्रपूर्वक इसका हनन किया, पिछले तीन दशकों में राजस्थान में शहरीकरण बढ़ा, प्रदेश की 24.9 फ़ीसदी लोग शहरों में रहते हैं, राज्य सरकार ने अपने जनघोषणा पत्र में नगर निगमो में नगर निगम एक्ट लागू करने बात की, किंतु 4 साल के कार्यकाल में अपनी बात से मुकरी आज भी नगर पालिका एक्ट पर काम हो रहा है,कांग्रेस वार्डों का परिसीमन किया व नगर निगमों को तुष्टिकरण की नीति के चलते हिस्सों में बांटा, जिससे विकास बाधित हुआ। 74वें संविधान संशोधन के वित्त आयोग व्यवस्था से मिलने वाला कोष का दुरुपयोग किया, जबकि केंद्र सरकार के पैसों से किए जा रहे विकास कार्यों पर सरकार क्रेडिट लेने में कोई कसर नहीं छोड़ती, भाजपा के बोर्डाे के साथ सौतेला व्यवहार किया जाता है, संपत्तियां कांग्रेसी बोर्ड को मिलती है, जिम्मेदारियां भाजपा शासित बोर्डों पर डाल दी जाती हैं, आगामी समय इन मुद्दों जनप्रतिनिधि जन आंदोलन खड़ा करें, क्योंकि जब राजस्थान सरकार 4 साल की वर्षगांठ मना रही होगी, तब विपक्ष जनआंदोलन खड़ा कर विकासहीन कांग्रेस सरकार के खिलाफ काला दिवस मनाएगा।