जमीन और वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता पर किये जायेंगे पशु चिकित्सालय के निर्माण – पशुपालन मंत्री

जमीन और वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता पर किये जायेंगे पशु चिकित्सालय के निर्माण – पशुपालन मंत्री
पशुपालन मंत्री श्री लालंचद कटारिया ने सोमवार को विधानसभा में बताया पीपल्दा विधानसभा क्षेत्र में 33 उपकेंद्रों में से 6 उपकेंद्रों में निर्माण चालू है। एक केंद्र की हाल ही प्रशासनिक स्वीकृति जारी की गयी है। इनके लिए 35 लाख 90 हजार रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति जारी की है। इसके अलावा भी वित्तीय स्वीकृति की उपलब्धता से काम कराये जायेंगे।
पशुपालन मंत्री श्री कटारिया ने प्रश्नकाल में विधायक द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्न के जवाब में कहा कि पशु चिकित्सालय के भवन निर्माण के लिए समय-समय पर विभाग द्वारा ग्राम पंचायतों से जमीन उपलब्धता की मांग की जाती है। जिला कलक्टर को लिखा जाता है। विभाग को जैसे ही जमीनों के पट्टे मिल जाते है, वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता पर आगे की कार्यवाही की जाती है। पशुपालन मंत्री ने बताया कि विधानसभा पीपल्दा के रायथल क्षेत्र में अगले वित्तीय वर्ष में पशु चिकित्सालय के लिए भवन निर्माण करा दिया जायेगा।
इससे पहले उन्होंने विधायक श्री रामनारायण मीना के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि राजकीय भवन विहीन पशु चिकित्सा संस्थाओं के स्थान पर नवीन भवन निर्माण करवाये जाने के लिए विभाग के नाम भू-स्वामित्व के दस्तावेज प्राप्त करने एवं अन्य किसी विभाग में निर्मित राजकीय भवन (जो कि वर्तमान में अनुपयोगी है) को आवंटित किये जाने के लिए समस्त जिला कलेक्टर एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद को समय-समय पर पत्र लिखे जाते हैं।
उन्होंने बताया कि भवन विहीन पशु चिकित्सा संस्थाओं के भवन निर्माण विभाग के नाम भू-स्वामित्व के दस्तावेज प्राप्त होने पर वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता के अनुसार प्राथमिकता से कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह निर्माण वर्तमान में नाबार्ड की रूरल इन्फ्रास्ट्रक्चर डवलपमेन्ट फंड योजना अंतर्गत करवाये करवाये जा रहे हैं।