परिवहन आयुक्त की अनूठी पहल, सोशल मीडिया पर हुए लाइव, प्रश्नों के दिये जवाब

परिवहन आयुक्त की अनूठी पहल, सोशल मीडिया पर हुए लाइव, प्रश्नों के दिये जवाब
– परिवहन आयुक्त फेसबुक पर लाइव होकर जनता से हुए रूबरू
– आमजन के पूछे गये प्रश्नों का दिया जवाब
– परिवहन विभाग की योजनाओं और अभियान के बारे में दी जानकारी
– यातायात नियमों की पालना के लिए जनता से की अपील
– अब हर मंगलवार सुबह 11 बजे होंगे लाइव
जयपुर, 2 मार्च। परिवहन विभाग के इतिहास में पहली बार परिवहन शासन सचिव एवं आयुक्त श्री रवि जैन ने सोशल मीडिया पर प्रदेश की जनता से सीधा संवाद किया। नई पहल करते हुए मंगलवार सुबह 11 बजे विभाग के फेसबुक पेज पर लाइव सेशन में उन्होंने आमजन द्वारा परिवहन से संबंधित पूछे गये प्रश्नों का जवाब दिया। विभागीय योजनाओं और अभियानों की विस्तृत जानकारी दी। इस सेशन में उन्होंने आमजन से यातायात नियमों की पालना करने और कराने की अपील भी की।
एक घंटे के सेशन में पेज पर 300 से अधिक प्रश्न (कमेंट) आये। परिवहन आयुक्त ने अधिकांश का जबाव देते हुए समस्याओं के निस्तारण की पहल की। उन्होंने कहा कि परिवहन संबंधित समस्याओं के लिए जनता बेझिझक प्रश्न पूछ सकती है। उन्होंने बताया कि अब हर मंगलवार को सुबह 11 से 12 बजे तक लाइव सेशन करेंगे।
एमनेस्टी योजना में कराये बकाया कर
श्री जैन ने बताया कि राज्य सरकार ने एमनेस्टी योजना में बकाया करों पर ब्याज और पेनल्टी में शत-प्रतिशत छूट प्रदान की है। चाहे वाहन का कितने भी समय से कर बाकी हो। वाहन ऑपरेटर्स 31 मार्च 2021 तक अपने बकाया कर जमा करा सकते है। वहीं, जिनके वाहन पूर्व में नष्ट हो चुके है, लेकिन कर जुड़ता जा रहा है। ऎसे ऑपरेटर्स वाहन के नष्ट होने का प्रमाण बतायेंगे तो उन्हें शेष समय के लिए कर में राहत मिल सकेगी। साथ ही अब घर बैठे ही कर चुकता प्रमाण पत्र (टीसीसी) की सुविधा शुरू करेंगे।
ऑर्गेन डोनेशन प्रश्न पूछने वाला राजस्थान पहला राज्य
उन्होंने बताया कि लाइसेंस बनाने के लिए पूछे जाने वाले प्रश्नों में ऑर्गेन डोनेट का प्रश्न पूछने वाला राजस्थान देश में पहला राज्य बन गया है। इसमें 30 फीसदी लोग इच्छा जता रहे है। साथ ही उन्होंने बताया कि सड़क सुरक्षा के लिए वाहनों का फिट होना बेहद जरूरी है। इसलिए समय पर फिटनेस की जांच कराये।
अब ’नो रिफ्लेक्टर -नो व्हीकल’ अभियान
परिवहन आयुक्त श्री रवि जैन ने बताया कि ’नो रिफ्लेक्टर-नो व्हीकल’ अभियान को और गति देंगे। इसमें उड़नदस्तों सहित आरटीओ-डीटीओ और निरीक्षक जागरूकता के साथ-साथ आवश्यक कार्यवाही भी करेंगे। सीएसआर के तहत गांव-गांव, गली-गली जाकर रिफ्लेक्टर भी लगाये जायेंगे। यह अभियान पूरे वर्ष चलेगा। उन्होंने बताया कि रिफ्लेक्टर नहीं होने पर वाहनों को नहीं चलाये।
भारी वाहनों की फिटनेस पर चालक को ट्रेनिंग
श्री जैन ने बताया कि सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं राष्ट्रीय राजमार्गों पर होती है। इन्हें रोकने के लिए अब वाहनों के फिटनेस के दौरान चालक को दो दिन तक रिफ्रेशर ट्रेनिंग देंगे। उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा। उसके बाद ही वाहन फिटनेस प्रमाण पत्र मिलेगा।
अब घर बैठे लर्निंग लाइसेंस
उन्होंने बताया कि अब लर्निंग लाइसेंस बनाने के लिए परिवहन कार्यालय नहीं आना पड़ेगा। जल्द ही घर बैठे लाइसेंस बनाने के लिए ऑनलाईन प्रक्रिया शुरू की जायेगी।
और बनायेंगे ऑटोमैटेड लाइसेंस ट्रैक
परिवहन आयुक्त ने बताया कि प्रदेश में जयपुर के अलावा 30 अन्य जगहों पर भी ट्रैक बनायेंगे। महिला सुरक्षा के लिए पैनिक बटन जल्द लगायेंगे। मैं जनता से अपील करूंगा कि सड़क दुर्घटना में घायल को तुरंत अस्पताल भले मददगार का परिचय दें। अब सरकार भी ऎसे व्यक्तियों को 5000 रुपये का प्रोत्साहन मिलेगा। मूक-बधिरों के लिए भी लाइसेंस की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध करायेंगे।