ऑनलाइन इपिक कार्ड डाउनलोड करने के लिए 6 और 7 मार्च को लगाए जाएंगे विशेष अभियान

ऑनलाइन इपिक कार्ड डाउनलोड करने के लिए 6 और 7 मार्च को लगाए जाएंगे विशेष अभियान
 प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं द्वारा ऑनलाइन इपिक कार्ड डाउनलोड करवाने के लिए प्रदेश के 29 हजार से ज्यादा मतदान केंद्रों पर आगामी 6 और 7 मार्च को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे। इनमें राज्य के उन मतदाताओं के इपिक कार्ड डाउनलोड करवाए जाएंगे, जिनके नाम संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2021 में जोड़े गए हैं और जिनके यूनिक मोबाइल नंबर पंजीकृत हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता ने बताया कि हालांकि प्रदेश के मतदाताओं ने सर्वाधिक मतदाता पहचान पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर देश भर में पहले पायदान पर जगह बनाई थी, लेकिन अभी यह लक्ष्य शत-प्रतिशत पूरा नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 2 लाख 19 हजार 499 मतदाताओं में से 1 लाख 46 हजार 487 मतदाता इपिक कार्ड डाउनलोड कर चुके हैं लेकिन विभाग की मंशा है पंजीकृत सभी मतदाता अपने कार्ड डाउनलोड कर लें इसी को ध्यान में रखते विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
श्री गुप्ता ने बताया कि प्रदेश के ऎसे मतदान केंद्र जिसमें यूनिक मोबाइल नंबर वाले मतदाता पंजीकृत हैं, उन सभी (लगभग 29 हजार) मतदान केंद्रों पर बीएलओ के माध्यम से ये शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसका पर्यवेक्षण बीएलओ और सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रकरण अधिकारी द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन मतदाताओं ने अभी तक ऑनलाइन कार्ड डाउनलोड नहीं किया है, उन्हें एसएमएस के जरिए संदेश दिया जाएगा। कोई भी मतदाता यदि डाउनलोड नहीं कर सकते वे शिविर में आकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
ऑनलाइन ऎसे करें इपिक कार्ड डाउनलोड
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वे मतदाता जिनके संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2021 में जोड़े गए हैं और आवेदन के समय जिन्होंने अपना मोबाइल नम्बर दर्ज करवाया था, केवल वही मतदाता अभी इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। ऎसे मतदाता भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट www.nvsp.in पर जाएं। वहां उन्हें e-Epic download आप्शन दिखाई देगा। मतदाता स्वयं को रजिस्टर कर अपना कार्ड डाउनलोड कर इच्छानुसार कागज सीट या प्लास्टिक शीट पर प्रिंट निकाल सकता है। उन्होंने बताया कि जल्द ही इस सुविधा को अन्य मतदाताओं के लिए भी प्रारंभ किया जाएगा।
गौरतलब है कि भारत निर्वाचन आयोग ने 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर देश भर में इपिक कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने की सुविधा शुरू की थी। राजस्थान में राज्यपाल श्री कलराज मिश्रा, राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त श्री पीएस मेहरा, मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य, मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता की उपस्थिति में इस सुविधा का शुभारंभ किया गया था।