शिक्षा विभाग: उच्च शिक्षा में स्कॉलरशिप सबको मिलेगी या आधी होगी, तय नहीं, आवेदन 1 लाख पार हुए

शिक्षा विभाग: उच्च शिक्षा में स्कॉलरशिप सबको मिलेगी या आधी होगी, तय नहीं, आवेदन 1 लाख पार हुए

कॉलेज आयुक्तालय ने बनाए हैं तीन विकल्प, अब 15 मार्च तक बढ़ाई डेट…..

बीकानेर।
शिक्षा विभाग ने भले ही प्रमोटी स्टूडेंट्स की स्कॉलरशिप रोक रखी है। लेकिन स्टूडेंट्स का उत्साह इतना है कि आवेदन 1 लाख पार हो चुके हैं। यह देखते हुए कॉलेज शिक्षा आयुक्त संदेश नायक ने आदेश जारी कर मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति के लिए अब आवेदन की डेट 15 मार्च कर दी है।

सबको देने या राशि आधी करने के सुझाव

कोरोना काल में फाइनल ईयर के अलावा अन्य ईयर के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा प्रमोट किया गया है। इसी वजह से स्कॉलरशिप देने में समस्या खड़ी हुई है। कॉलेज शिक्षा विभाग ने कोरोना काल के बाद स्कॉलरशिप देने का तरीका बदलने की तैयारी की है। जिसके लिए 3 विकल्प सरकार को भेजे हैं। जिनमें स्कॉलरशिप सभी स्टूडेंट्स को देने या 5 हजार रुपए सालाना को आधी यानी 2500 करके सबको देने या 2 साल के अंकों को जोड़कर मेरिट बनाकर स्कॉलरशिप देने के विकल्प शामिल किए हैं। लेकिन अभी तय नही हुआ है कि कैसे दी जाएगी।

यह भी पढ़ें :   शिक्षा राज्य मंत्री ने किया ‘‘शिक्षक आवश्यकता आकलन‘‘ पोस्टर का विमोचन

अभी तक 1 लाख से ज्यादा फॉर्म

इस बार सीएम स्कॉलरशिप के लिए स्टूडेंट्स में उत्साह भी ज्यादा है। 2019 में जहां करीब 75 हजार और 2018 में 83,577 स्टूडेंट्स ने एप्लाय किया था। वहीं इस बार अब तक 1,01,326 फॉर्म आ चुके हैं। इसके अलावा देवनारायण स्कूटी योजना के लिए 2,965, इन्सेंटिव के लिए 379, कालीबाई स्कूटी योजना के लिए 510 फॉर्म आ चुके हैं। कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के लिए 31 मार्च तक आवेदन मांगे गए हैं।

यह भी पढ़ें :   रेल यात्रियों को फिर से मिलना शुरु होंगे सामान्य टिकट

स्कॉलरशिप बंद नहीं होगी। पात्र छात्रों को स्कॉलरशिप जरूर मिलेगी। बस छात्र बिना परीक्षा प्रमोट हुए हैं तो स्कॉलरशिप मिलने के तरीकों में बदलाव किया जाएगा। रही बात 11 स्कॉलरशिप की तो उनमें अमाउंट काफी कम है और आवेदन भी कम आते हैं। ऐसे में मर्ज करके एक ही स्कॉलरशिप में शामिल किया जा सकता है।
-संदेश नायक, आयुक्त कॉलेज शिक्षा