राजस्थान विश्वविद्यालय: आरयू ने विभागों से मांगी एमफिल, पीएचडी में खाली सीटों की जानकारी

राजस्थान विश्वविद्यालय: आरयू ने विभागों से मांगी एमफिल, पीएचडी में खाली सीटों की जानकारी

आखिरकार राजस्थान यूनिवर्सिटी में तीसरा कन्वीनर बनने के बाद एमपेट कि तैयारी शुरू होती नजर आ रही है….

जयपुर।
आखिरकार राजस्थान यूनिवर्सिटी में तीसरा कन्वीनर बनने के बाद एमपेट कि तैयारी शुरू होती नजर आ रही है। कन्वीनर ने यूनिवर्सिटी के करीब 37 विभागों को पत्र लिखकर एमफिल और पीएचडी के लिए खाली सीटों की जानकारी मांगी है। 10 मार्च तक सभी रिसर्च सुपरवाइजर के पास खाली सीटों की जानकारी देनी होगी। इसके बाद एमपेट एंट्रेंस टेस्ट का विज्ञापन जारी होगा। गौरतलब है कि पिछले बार एमपेट 2 फेज में हुआ था। सेकंड फेज में 12 विषयों के लिए टेस्ट हुआ। जिसमें पीएचडी की 131 और एमफिल की 103 सीटें थी। 5 विषय तो ऐसे थे जिनमें एमफिल की 1 भी सीट नही थी।

यह भी पढ़ें :   लखनऊ में धरना देने वाले बेरोजगारों को भाजपा का दलाल बताने वाले 4 दिसंबर 2018 में हुई कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस का वीडियो सुने।

दो साल से ड्यू है एमपेट

यूनिवर्सिटी में पीएचडी, एमफिल में एडमिशन के लिए हाेने वाला एमपेट एंट्रेंस टेस्ट 2019 अाैर 2020 का नही हुअा है। 2 साल के साथ में एडमिशन करने की कवायद चल रही है। लेकिन राजस्थान यूनिवर्सिटी में लंबे समय से शिक्षकों के प्रमोशन नही हुए हैं। जिसका असर शोध पर पड रहा है। यूनिवर्सिटी में अब 5 ही प्रोफेसर बचे हैं। प्रोफेसर 8, एसोसिएट प्रोफेसर 6 अाैर असिस्टेंट प्रोफेसर 4 छात्रों काे पीएचडी करवा सकते हैं। लेकिन प्रमोशन नही हाेने से सीटें कम रहेगी। जिसका खामियाजा छात्र भुगतेंगे।

आरयू ने निकाली हॉस्टलों की पहली लिस्ट, कोरोना की वजह से कम फॉर्म आए, सीटें भी घटीं

कोरोना के लंबे दौर के बाद राजस्थान यूनिवर्सिटी ने बुधवार को हॉस्टलों में एडमिशन के लिए पहली लिस्ट जारी कर दी। इस बार कोरोना और सरकार की गाइडलाइंस की वजह से हॉस्टलों के लिए फॉर्म भी कम आये और सीटें भी घट गई है। बॉयज हॉस्टल की बात करें तो चीफ वार्डन डॉ. आई यू खान ने बताया कि जेसी बोस हॉस्टल में 157, अंबेडकर में 90, अरावली में 158, डीबीएन में 30, भाभा में 155, रमन में 24 और डब्ल्यूयूएस के लिए 50 फॉर्म आए थे।

यह भी पढ़ें :   5 दिवसीय जयपुर कला महोत्सव का आगाज़

लेकिन अभी जेसी बोस, अंबेडकर, अरावली और भाभा हॉस्टल की ही पहली लिस्ट जारी की गई है। वहीं गर्ल्स हॉस्टल की बात करें तो चीफ वार्डन डॉ. मधु जैन ने बताया कि 7 हॉस्टलों के लिए करीब 552 फॉर्म आए थे। लेकिन गाइडलाइन को देखते हुए करीब 200 सीटों पर ही नए एडमिशन दिये जाएंगे। अभी माही, मालवीया और कस्तूरबा हॉस्टल की लिस्ट निकाली गई है।