युवा पीढ़ी आजादी के संघर्ष की गाथा से परिचित हो – मुख्य सचिव

‘‘आजादी का अमृत महोत्सव‘‘ के तहत प्रदेश भर में 75 कार्यक्रमों का होगा आयोजन
युवा पीढ़ी आजादी के संघर्ष की गाथा से परिचित हो – मुख्य सचिव
जयपुर, 9 मार्च। युवा पीढ़ी को वर्तमान समय में आजादी के महत्ता के बारे में जानकारी दिया जाना आवश्यक है। यह बात मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने मंगलवार को शासन सचिवालय में आयोजित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंति वर्ष के आयोजन के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।
श्री आर्य वीसी के दौरान जिला कलेक्टरों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान पीढ़ी को आजादी के संघर्ष की गाथा से परिचित कराने के लिए प्रदेश मे वृहद कार्यक्रम आयोजन कर आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित होने वाले ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव‘‘ के तहत प्रदेश में 75 कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में प्रदेश में 12 मार्च (दांडी मार्च दिवस ) से ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव‘‘ के तहत राज्य, जिला, उपखंड एवं ग्राम स्तर पर 75 कार्यक्रम 15 अगस्त 2023 तक आयोजित किये जाएंगे।
बैठक में कला साहित्य संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग की शासन सचिव श्रीमती मुग्धा सिन्हा ने बताया कि 12 मार्च को जिला स्तर पर दांडी यात्रा के उद्घाटन पर शांति मार्च का आयोजन किया जायेगा। इसी तरह 23 मार्च को उपखंड स्तर पर शहीद दिवस के अवसर पर भगतसिंह राजगुरू एवं सुखदेव सिंह की पुण्य तिथि पर अहिंसा यात्रा एवं मौन कार्यक्रम आयोजित होंगे।
शासन सचिव ने बताया कि दांडी मार्च के समापन दिवस 6 अप्रेल को गांधीवादी एवं स्वयंसेवी संस्थाओं को प्रदेश स्तरीय सम्मेलन, डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर 14 अप्रेल को सर्वसमाज की भूमिका शांतिपूर्ण प्रदेश के लिए सामाजिक प्रतिनिधियों का सम्मेलन, कस्तूरबा गांधी की जयंती पर 11 अप्रेल को गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर, 13 अप्रेल को जलियांवाला बाग दिवस पर 2 मिनट के मौन के साथ गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि बजट घोषणा के अन्र्तगत सर्वोदय की परीक्षा उपखंड स्तर पर 21 मई को एवं जिला स्तर पर 27 मई को आयोजित की जायेगी।