रीट-2021 परीक्षा के बाद भरे जाएंगे संस्कृत शिक्षा के रिक्त पद -संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री

रीट-2021 परीक्षा के बाद भरे जाएंगे संस्कृत शिक्षा के रिक्त पद
-संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री
जयपुर, 9 मार्च। संस्कृत शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने मंगलवार को विधानसभा में बताया कि रीट-2021 परीक्षा के बाद संस्कृत शिक्षा में रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया आरंभ की जाएगी। उन्होंने कहा कि ज्यादातर पदों की अर्थना लोकसेवा आयोग और कर्मचारी चयन बोर्ड को भेजी जा चुकी है। बाकी पदों के लिए महाविद्यालय सेवा नियम प्रभावी होते ही भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि नियमों में संशोधन के बाद गेस्ट फैकल्टी द्वारा अध्यापन की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी।
संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री ने प्रश्नकाल में विधायक श्री सतीश पूनिया के पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि संस्कृत शिक्षा में महाविद्यालयी स्तर पर 379 पद स्वीकृत हैं जिनमें से 206 भरे हुए हैं। उन्होंने बताया कि प्रोफेसर का कोई पद रिक्त नहीं है जबकि व्याख्याता के 98 पद रिक्त हैं। इसी तरह, अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी का केवल एक पद और सहायक प्रशासनिक अधिकारी के 8 पद खाली हैं।
इससे पहले, संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री ने विधायक श्री पूनिया के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि वर्तमान में संस्कृत शिक्षा विभाग के अंतर्गत 13 आचार्य और 17 शास्त्री स्तर के महाविद्यालय संचालित हैं। इनमें रिक्त पदों को भरने की कार्यवाही के लिए महाविद्यालय सेवा नियम बनाने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। उन्होंने बताया कि नियम प्रभावी होते ही रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी।
डॉ. गर्ग ने बताया कि जनवरी 2019 से अब तक अध्यापक ग्रेड-प्प्प् के 431 पदों पर भर्ती की गई है। वरिष्ठ अध्यापक के विभिन्न विषयों के 708 अभ्यर्थियों के नियुक्ति आदेश भी जारी किए जा चुके हैं। विद्यालय प्राध्यापक के विभिन्न विषयों के 286 पदों में से 264 पदों पर आयोग के स्तर पर काउंसलिंग प्रक्रिया की जा चुकी है। शीघ्र ही इनकी नियुक्ति की कार्यवाही शुरू की जाएगी। बाकी 22 पदों के लिए परीक्षा का परिणाम आना बाकी है।
उन्होंने बताया कि संस्कृत शिक्षा विभाग के अंतर्गत विद्यालय स्तर पर विभिन्न विषयों में प्राध्यापक के 286 पदों की अर्थना राजस्थान लोक सेवा आयोग को 17 दिसंबर 2019 को भिजवाई गई थी। वही, प्रधानाध्यापक प्रवेशिका के 83 पदों की संशोधित अर्थना 13 जनवरी 2021 को आयोग को भिजवाई गई है। शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक ग्रेड- III के 60 पदों और पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड- III के 31 पदों की अर्थना राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को 28 अक्टूबर 2020 को भिजवाई गई है। उन्होंने बताया कि अध्यापक ग्रेड- III के कुल रिक्त पद 1777 हैं। इनमें से 226 पदों को भरने की स्वीकृति मिल चुकी है। बाकी 1551 पदों के लिए प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति प्रक्रियाधीन है। रीट-2021 के बाद इन पदों को भरा जाना प्रस्तावित है।