वर्तमान सरकार ने 1074 विद्यालय फिर से खोले, जिन्हे गत सरकार ने बन्द कर दिया था – शिक्षा राज्य मंत्री

वर्तमान सरकार ने 1074 विद्यालय फिर से खोले, जिन्हे गत सरकार ने बन्द कर दिया था – शिक्षा राज्य मंत्री
जयपुर, 17 मार्च। शिक्षा राज्य मंत्री श्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बुधवार को विधानसभा में बताया कि विगत सरकार द्वारा 2 हजार 450 विद्यालय बंद किये गये थे। राज्य सरकार ने इस फैसले को गलत मानते हुये जन प्रतिनिधियों, कलक्टर व एसडीएम से प्रस्ताव लेकर एक हजार 74 विद्यालय को फिर से खोल दिये गये हैं।
श्री डोटासरा प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि विगत सरकार द्वारा आरटीई के नियमों के विपरीत बंद किये गये स्कूलों को वर्तमान सरकार ने फिर से शुरू किया है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा पारदर्शिता के साथ प्रदेश की सभी पार्टियों के जन प्रतिनिधियों को भागीदार बनाकर इन स्कूलों को शुरू करने के प्रस्ताव लिये गये। उन्होंने बताया कि फिर से स्कूल खोलने के प्राप्त प्रस्तावों में से एक हजार 74 स्कूलों को फिर से खोल दिया गया है। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र चौमूं में 75 विद्यालय बंद किये गये थे। यहां से विद्यालयों को फिर से शुरू करने के 9 प्रस्ताव प्राप्त हुये हैं।
इससे पहले विधायक श्री रामलाल शर्मा के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में श्री डोटासरा ने बताया कि प्रदेश में वर्ष 2018 से पूर्व समन्वित किये गये विद्यालयों की आर.टी.ई. एक्ट के परिपेक्ष्य में समीक्षा उपरान्त पर्याप्त नामांकन की सम्भावनाओं को ध्यान में रखते हुये गुणावगुण के आधार पर पुनः खोले जाने (डी मर्ज) की कार्यवाही की गई है।
उन्होंने बताया कि जयपुर जिले में वर्ष 2018 से पूर्व बन्द किये गये विद्यालयों में से जनवरी, 2019 से अब तक प्रारम्भिक शिक्षान्तर्गत 26 राजकीय (24 प्रावि व 02 उप्रावि) विद्यालय तथा माध्यमिक शिक्षान्तर्गत 32 राजकीय (28 प्रावि व 04 उप्रावि) विद्यालय पुनः प्रारम्भ किये गये हैं।
शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि जयपुर जिले में 2018 से पूर्व प्रारम्भिक शिक्षान्तर्गत कुल 452 (423 प्रावि व 29 उप्रावि) राजकीय विद्यालय समन्वित/मर्ज किये गये। इसी प्रकार जयपुर जिले में 2018 से पूर्व माध्यमिक शिक्षान्तर्गत कुल 1032 ( 868 प्रावि, 163 उप्रावि व 1 मावि) राजकीय विद्यालय समन्वित/मर्ज किये गये।