खानपुर में बचे हुये क्षेत्र में फेंसिंग का काम शीघ्र – वन राज्य मंत्री

खानपुर में बचे हुये क्षेत्र में फेंसिंग का काम शीघ्र
– वन राज्य मंत्री
जयपुर, 17 मार्च। वन राज्य मंत्री श्री सुखराम विश्नोई ने बुधवार को विधानसभा में कहा कि खानपुर विधानसभा क्षेत्र में फसलों को वन्य जीवों से बचाने के लिए नियमों के तहत खाई, फेंसिंग एवं लूज स्टोन वॉल फेंसिंग करवाकर वृक्षारोपण कराया गया है। उन्होंने कहा कि जो क्षेत्र फेंसिंग होने से रह गया है वहां भी शीघ्र कार्य करवाया जाएगा।
श्री विश्नोई प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि खानपुर विधानसभा क्षेत्र में 44 गांवों में गैर वन भूमि के 143 भाग हैं। इस भूमि पर वृक्षारोपण कराकर फेंसिंग करवाने तथा खाई बनाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नियमों के तहत फेंसिंग के लिए कंटीले तारों का उपयोग नहीं किया जा सकता है।
इससे पहले विधायक श्री नरेन्द्र नागर के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में श्री विश्नोई ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र खानपुर में परवन सिंचाई परियोजना हेतु प्रत्यावर्तित वन भूमि के बदले में तहसील खानपुर के विभिन्न गांवों की 859 हेक्टेयर गैर वन भूमि जिला कलेक्टर, झालावाड के आदेश दिनांक 23 अप्रेल 2010 एवं 11 जुलाई 2016 से वन विभाग को आवंटित हुई है।
उन्होंने बताया कि इस भूमि में से अभी तक 583.54 हेक्टेयर क्षेत्र में वृक्षारोपण किया जा चुका है। शेष भूमि पर भी आगामी वषोर्ं में वृक्षारोपण प्रस्तावित है। अधिकांश गैर वन भूमि छोटे छोटे टुकडों में बंटी होकर चारागाह भूमि है। इस भूमि पर वृक्षारोपण कराये जाने से वर्तमान में वन्य जीवों की संख्या में वृद्धि नहीं हुई है।
उन्होंने बताया कि गैर वन भूमि में से अभी तक 583.54 हेक्टेयर क्षेत्र में खाई, फेंसिंग एवं लूज स्टोन वॉल फेंसिंग करवाई जाकर वृक्षारोपण कराया जा चुका है। शेष 275.46 हेक्टेयर भूमि पर भी आगामी वषोर्ं में खाई फेंसिंग एवं लूज स्टोन वॉल फेंसिंग करवाई जायेगी। इस फेंसिंग द्वारा वृक्षारोपण क्षेत्र से समीपस्थ क्षेत्र में वन्यजीवों का आवागमन बाधित होगा एवं किसानों की फसलों का वन्यजीवों से नुकसान नहीं होगा।